Saudi Aramco: दुनिया में सबसे ज्‍यादा है इस कंपनी का मुनाफा, अब मुकेश अंबानी की RIL में लगाएगी पैसा

सऊदी अरब की तेल कंपनी Saudi Aramco ने साल 2018 में 111.1 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया. पूरी दुनिया में इससे ज्‍यादा फायदा कमाने वाली कोई कंपनी नहीं है.

नई दिल्‍ली: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) को कंपनी के इतिहास का सबसे बड़ा इनवेस्‍टमेंट मिला है. सऊदी अरब की तेल कंपनी Saudi Aramco ने RIL में 20 प्रतिशत हिस्‍सेदारी के लिए 75 बिलियन डॉलर लगाने का फैसला किया है. यह अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश (FDI) होगा. Saudi Aramco दुनिया की सबसे ज्‍यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है.

सऊदी अरब की इस तेल कंपनी ने साल 2018 में 111.1 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया. पूरी दुनिया में कोई ऐसी कंपनी नहीं है जिसने इतना फायदा कमाया हो. Saudi Aramco ने हाल ही में पहली बार बॉन्‍ड इनवेस्‍टर्स के सामने फायनेंशियल डेटा का खुलासा किया है.

अभी RIL पर 36.9 बिलियन डॉलर की देनदारी

RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 42वें AGM में कहा कि Saudi Aramco रिलांयस इंडस्‍ट्रीज में 75 बिलियन डॉलर का इनवेस्‍टमेंट करेगी. सऊदी की यह कंपनी RIL के ऑयल एंड केमिकल बिजनेस में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी.

जून माह में खत्‍म हुई तिमारी में RIL पर 36.9 बिलियन डॉलर की देनदारियां थीं. इसमें रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्‍स बिजनेस का हिस्‍सा करीब 5.6 बिलियन डॉलर है. RIL ने कहा कि वह 2021 तक कर्ज-मुक्‍त कंपनी बनने की दिशा में काम कर रही है.

अंबानी ने माना कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था फिलहाल थोड़ी सुस्‍त है मगर यह अस्‍थायी है. उन्‍होंने कहा कि ‘पिछले दिनों पीएम मोदी ने भारत की अर्थव्‍यवस्‍था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्‍य तय किया था. यह निकट भविष्‍य में मुमकिन होता दिख रहा है.’

ये भी पढ़ें

रिलीज होते ही घर पर देख सकेंगे फर्स्ट डे फर्स्ट शो, जानिए जियो गीगाफाइबर प्लान से जुड़ी 10 बातें

370 हटने के बाद अब जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख पर मुकेश अंबानी की नजरें, ये है प्‍लान