राष्ट्रपति भवन में हुई आवभगत से खुश हुए सऊदी अरब के प्रिंस, बोले- पीएम मोदी मेरे बड़े भाई

नयी दिल्ली राष्ट्रपति भवन में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का औपचारिक स्वागत किया जा रहा है. इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रिंस सलमान का स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का गले लगाकर स्वागत […]

नयी दिल्ली

राष्ट्रपति भवन में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का औपचारिक स्वागत किया जा रहा है. इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रिंस सलमान का स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का गले लगाकर स्वागत किया. मीडिया को संबोधित करते हुए प्रिंस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे बड़े भाई जैसे हैं और मैं उनका छोटा भाई हूं. राष्ट्रपति भवन में सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि हम चाहते हैं कि दोनों देशों के संबंध ऐसे ही आगे बढ़ते रहें.

गौरतलब है कि सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद मंगलवार को दो दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे. पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पहुंचकर उनका स्वागत किया. इस दौरान उनके साथ विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी थे. प्रिंस के दौरे के दौरान पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का विषय एक प्रमुख मुद्दा रहेगा. साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोत्तरी पर भी चर्चा करेंगे. जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास शामिल है.

प्रिंस का दक्षिण एशिया दौरा

दक्षिण एशिया के दौरे की शुरुआत में प्रिंस रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे, यहां से वो सोमवार को सऊदी अरब लौट गए थे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत ने उनके पाकिस्तान से यहां के दौरे पर आने को लेकर आपत्ति जताई थी. शहजादे के दौरे से पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने कहा कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम कराने का प्रयास करेगा.

पीएम मोदी के निमंत्रण में आए भारत

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्लुल अजीज अल सौद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं. भारत का यह उनका पहला सरकारी दौरा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी शिष्टमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाऊस में होगी. पीएम द्वारा प्रिंस के सम्मान में भोज का भी इंतजाम किया गया है. जानकारी के मुताबिक वे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे.

विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव टीएस त्रिमूर्ति के अनुसार, सऊदी नेता के दौरे में दोनों पक्षों के बीच निवेश, पर्यटन, आवास और सूचना तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में पांच समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है. इस दौरे से भारत-सऊदी द्विपक्षीय संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत होगी.

प्रिंस का भारत दौरा ( कुछ महत्वपूर्ण बातें )

1- बातचीत में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का विषय एक प्रमुख मुद्दा रहेगा.
2- दोनों देशों (भारत-पाक) के बीच पैदा हुए गतिरोध को कम करने के लिए भी प्रिंस प्रयास करेंगे.
3- मोदी के साथ उनकी शिष्टमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाऊस में होगी.
4- पीएम द्वारा प्रिंस के सम्मान में भोज का भी इंतजाम किया गया है.
5- दोनों पक्षों के बीच निवेश, पर्यटन, आवास और सूचना तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में पांच समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है.
6- भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है.
7- सऊदी अरब ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है.
8- भारत में कच्चे तेल के संबंध में 17 प्रतिशत और एनपीजी के संबंध में 32 प्रतिशत जरूरतों की आपूर्ति करता है.