अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का अहमदाबाद से लेकर आगरा तक का मिनट दर मिनट प्लान, जानें कब क्या करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के स्वागत कि तैयारियां पिछले काफी दिनों से चल रही हैं. कहीं ट्रंप के खाने के लिए सोने-चांदी के बर्तन बनाए गए हैं, तो कहीं उनके लिए कई किस्म की स्पेशल डिश तैयार की जा रही हैं.
Schedule of all events of Trump india visit, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का अहमदाबाद से लेकर आगरा तक का मिनट दर मिनट प्लान, जानें कब क्या करेंगे

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप सोमवार को भारत पहुंच रहे हैं. अपने दो दिन के दौरे में ट्रंप और उनकी पत्नी अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली जाएंगे. इन दो दिनों में ट्रंप कई कार्यक्रमों में हिस्सा भी लेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के स्वागत कि तैयारियां पिछले काफी दिनों से चल रही हैं. कहीं ट्रंप के खाने के लिए सोने-चांदी के बर्तन बनाए गए हैं, तो कहीं उनके लिए कई किस्म की स्पेशल डिश तैयार की जा रही हैं.

अहमदाबाद में ‘नमस्ते ट्रंप’

सोमवार सुबह करीब 11:40 बजे राष्ट्रपति ट्रंप का विमान अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेता ट्रंप दंपत्ति का स्वागत करेंगे. इसके बाद वे यहां से साबरमती आश्रम जाएंगे. जहां वे कुछ समय बिताएंगे. करीब 1 बजे ट्रंप मोटेरा स्टेडियम जाएंगे और ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप इस कार्यक्रम में करीब 2 घंटे तक रहेंगे.

आगरा में ताज का दीदार

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति और उनकी पत्नी करीब साढ़ें तीन बजे आगरा के लिए रवाना होंगे. करीब 4:45 बजे डोनाल्ड ट्रंप आगरा एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे. जहां से वे होटल अमर विलास जाएंगे. इसके बाद शाम को करीब 5:15 बजे राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी ताज महल का दीदार करेंगे. इसके बाद वे यहां से होटल और होटल से एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे. आगरा से ट्रंप दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे.

दिल्ली में हो सकते हैं कई बड़े समझौते

डोनाल्ड ट्रंप सोमवार शाम साढ़े 7 बजे दिल्ली के पालम एयर फोर्स स्टेशन पर लैंड करेंगे. इसके बाद मगंलवार यानी 25 फरवरी की सुबह 10 बजे डोनाल्ड ट्रंप सेरेमोनियल रिसेप्शन के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे.

सेरेमोनियल रिसेप्शन के बाद ट्रंप और उनकी पत्नी राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित करेंगे. इस दौरे का सबसे घास पहलू होगा हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात.

इस मुलाकात के दौरान ही दोनों देशों के बीच तमाम समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और मीडिया को भी संबोधित किया जाएगा. इसके बाद शाम करीब 7:30 बजे डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगे और रात करीब 10 बजे वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें:

राष्ट्रपति ट्रंप के लिए खास समोसा और PM मोदी के लिए स्पेशल चाय, ऐसा होगा महमानों का मेन्यू

Related Posts