जुलाई में 30% अटेंडेंस के साथ खुल सकते हैं स्‍कूल, इन गाइडलाइन के साथ प्‍लान तैयार कर रहा केंद्र

केंद्र की योजना के मुताबिक, सेफ्टी गाइडलाइन (safety guideline) के तहत स्कूलों में सभी टीचर्स को फेस मास्क और ग्लव्स पहनना ज़रूरी होगा. सभी की जांच के लिए स्कूलों में थर्मल स्कैनर (thermal scanner) लगाए जाएंगे.

COVID-19 के बढ़ते कहर के बीच केंद्र सरकार तमाम एहतियाती कदम उठाते हुए देश भर के स्कूलों को फिर से खोलने का प्लान बना रही है. एक ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट की मानेंं तो 30% अटेंडेंस के साथ ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन के स्कूल जुलाई से खुलेंगे, लेकिन आठवीं क्लास तक के बच्चों की शुरुआत में छुट्टी ही रहेगी. सभी स्कूलों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने पर पूरा ध्यान देना होगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

30% बच्चों के साथ खुलेंगे स्कूल

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने गुरुवार को अपने ट्विटर लाइव प्रोग्राम पर इस बारे में संकेत देते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए दो शिफ्ट में 30% बच्चों के साथ स्कूल खुल सकते हैं. कॉलेजों, यूनिवर्सिटी के लिए UGC गाइडलाइन की तरह ही NCERT भी स्कूलों के लिए इन हालातों में कैसे ऑपरेट करें इसकी गाइडलाइन जारी करेगी.

स्कूलों के लिए सेफ्टी गाइडलाइन

सेफ्टी गाइडलाइन के तहत स्कूलों में सभी टीचर्स को फेस मास्क और ग्लव्स पहनना ज़रूरी होगा. सभी की जांच के लिए स्कूलों में थर्मल स्कैनर लगाए जाएंगे. साथ ही CCTV कैमरा से इसपर पूरी निगरानी रखी जाएगी की सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन की जा रही है या नहीं. एक सीट पर जगह छोड़कर 2 से ज्यादा बच्चे नहीं बैठेंगे.साथ ही  ये सेफ्टी गाइडलाइन स्कूल में जगह-जगह पर चिपकाये जाएंगे और उस एरिया के DM/SDM को इन गाइडलाइन में कोई भी बदलाव करने की भी छूट होगी. समय की कमी को देखते हुए CBSE बोर्ड को अपना सिलेबस भी कम करने को कहा गया है.

कई राज्य भी कर रहे हैं स्कूल खोलने की तैयारी

COVID-19 के कहर के बीच कई राज्य भी सेफ्टी गाइडलाइन का ध्यान रखते हुए स्कूल खोलने की तैयारी कर कर रहे हैं. केरल बोर्ड के एग्जाम 26 मई से शुरू होंगे. CBSE बोर्ड के एग्जाम जहां 1-15 जुलाई तक होंगे वहीँ ICSE/ISC बोर्ड के एग्जाम 1-12 जुलाई के बीच लिए जाएंगे. इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा की कोई भी एग्जाम सेंटर रेड ज़ोन या कन्टेनमेंट ज़ोन में ना रखे जाएं. स्कूलों से कहा गया है की एग्जाम अपने ही सेंटर पर लिए जाएं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts