हिमाचल प्रदेश में 21 सितंबर से फिर खुलेंगे स्कूल, लेनी होगी माता-पिता की लिखित सहमति

अपने टीचर से गाइडेंस लेने को इच्छुक कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों (Students) को स्कूल जाने की इजाजत होगी, वहीं संस्थान (Institute) में छात्रों, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की संख्या 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं रहेगी.

देश के कई राज्यों ने 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है. हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल (Himachal Pradesh Cabinet) ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार 21 सितंबर से राज्य में कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित शिक्षण संस्थानों (Educational Institutions) को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है.

अपने टीचर से गाइडेंस लेने को इच्छुक कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को स्कूल जाने की इजाजत होगी, वहीं संस्थान में छात्रों, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की संख्या 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं रहेगी. स्कूल में प्रवेश करने के लिए छात्रों के माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति देना अनिवार्य है. मंत्रिमंडल ने इस सेशन से मंडी जिले में गवर्नमेंट कॉलेज फॉर फॉरेस्ट्री एंड हॉर्टिकल्चर में फॉरेस्ट्री में B.Sc (ऑनर्स) पाठ्यक्रम को शुरू करने की मंजूरी दे दी है.

कई राज्यों ने अभी भी स्कूल बंद रखने का किया फैसला

इसी बीच दिल्ली समेत कई राज्यों ने अभी भी स्कूल बंद रखने का ही फैसला लिया है. बिहार (Bihar) में 30 सितंबर तक सभी स्‍कूल और कॉलेज बंद हैं, वहीं उत्तर प्रदेश (UP) में 21 सितंबर से स्कूल खुलने की उम्मीद कम है. मध्य प्रदेश (MP) के 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं. कुछ राज्यों ने अभी स्कूल खोलने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने सभी स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने की घोषणा की है. हालांकि इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी.

करना होगा कोरोना गाइडलाइंस का पालन

दिल्ली सरकार के सर्कुलर के मुताबिक, जरूरत के हिसाब से टीचर्स और स्टाफ को स्कूल बुलाया जा सकता है. इस मामले में दिल्ली सरकार ने पहले भी कहा था कि छात्र अगर अपने किसी विषय को समझने के लिए स्कूल आते हैं तो इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाएगा. साथ ही कोरोना (Coronavirus) के रोकथाम संबंधी अन्य सभी उपाय भी किए जाएंगे.

Related Posts