नई दिल्ली: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास पहल, मदद करने सीधे घर आएंगे मनोचिकित्सक-डॉक्टर…

नोडल ऑफिसर डॉक्टर नितिन शाक्य (Nitin Shakya) ने बताया, "'हसगुल्ला' हेल्पलाइन 1800111323 मुहैया कराई गई है. इसके जरिए मेडिकल सहायक, मनोचिकित्सक, तकनीक की ट्रेनिंग और सतरंज-कैरम जैसे खेलों की सुविधाएं हासिल की जा सकती हैं."

(सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली (New Delhi) में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) की देखभाल के लिए एक नई पहल शुरू की गई है. मनोचिकित्सक, डॉक्टर्स, कानून विशेषज्ञ और प्रशासन के लोग सीधे वरिष्ठ नागरिकों के घर पहुंचकर मदद करेंगे. कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से इसके लिए एक टीम का गठन किया जा रहा है. नोडल ऑफिसर डॉक्टर नितिन शाक्य ने बताया कि इस मुहिम का उद्देश्य नई दिल्ली जिले में रहने वाले करीब 60 हजार वरिष्ठ नागरिकों तक मदद पहुंचाना है.

शाक्य ने बताया, “‘हसगुल्ला’ हेल्पलाइन 1800111323 मुहैया कराई गई है. इसके जरिए मेडिकल सहायक, मनोचिकित्सक, तकनीक की ट्रेनिंग और सतरंज-कैरम जैसे खेलों की सुविधाएं हासिल की जा सकती हैं.”

दिल्ली: सेक्स वर्कर्स को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम, दिया बनाना सिखा रही पुलिस

‘सीधे घर जाकर करेंगे मदद’

उन्होंने कहा, “कोरोना महामारी के दौरान लगातार घर के अंदर रहने से कभी-कभी वरिष्ठ नागरिकों को मनोचिकित्सकीय मदद की जरूरत पड़ती है. जिला प्रशासन ने इसे ध्यान में रखते हुए मनोचिकित्सकों, डॉक्टर्स और कानून विशेषज्ञों की एक लगनशील टीम बनाई है. ये लोग सीधे जरूरतमंदों के घर जाकर उनकी मदद करेंगे.”

500 के करीब ‘हसगुल्ला क्लब्स’ बनाए जाने की योजना

इसके साथ ही 500 के करीब ‘हसगुल्ला क्लब्स’ बनाए जाने की योजना है. इसके लिए रेसिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन और नई दिल्ली जिले के अन्य संस्थाओं की सहायता ली जाएगी. इन क्लब्स में वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रशासन की ओर से मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़े जाएंगे वरिष्ठ नागरिक

शाक्य ने बताया कि पहला हसगुल्ला क्लब नारायणा इलाके में खोला जाएगा. आरडब्ल्यूए की मदद से व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं, इसके जरिए अधिक से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को जोड़ा जाएगा.

खुले में कूड़ा जलाने पर दिल्ली सरकार ने MCD पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

Related Posts