वित्त मंत्री की घोषणा के बाद झूमा शेयर बाजार, टूटा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, निवेशकों ने कमाए 5 लाख करोड़

सेंसेक्‍स में शामिल कंपनियों में सबसे अधिक उछाल मारुति सुजुकी (9.28 फीसद), एचडीएफसी बैंक (8.20 फीसद) और इंडसइंड बैंक (7.75 फीसद) में रहा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर कई सारे ऐलान किए. इससे शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल आई. एक दिन में बढ़त का 10 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया. सेंसेक्स 2280 अंक चढ़कर 38 हजार के ऊपर पहुंच गया.

सेंसेक्स में इतनी उछाल इससे पहले 18 मई 2009 को देखी गई थी. उस समय सेंसेक्स में 2,111 अंक और निफ्टी में 713 अंक की बढ़त आई थी. निफ्टी में भी 600 से ज्यादा अंक की बढ़त आई और यह 11,300 के पार पहुंच गया.

इन कंपनियों में सबसे ज्यादा उछाल
सेंसेक्‍स में शामिल कंपनियों में सबसे अधिक उछाल मारुति सुजुकी (9.28 फीसद), एचडीएफसी बैंक (8.20 फीसद), इंडसइंड बैंक (7.75 फीसद), यस बैंक (6.74 फीसद), एलएंडटी (6.44 फीसद) और हीरो मोटोकॉर्प (6.04) फीसद रहा.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की 50 कंपनियों के शेयरों में से सबसे ज्यादा तेजी HERO MOTOCO, EICHER MOTORS LIMITED, MARUTI, TITAN, और BHARAT PETROLEUM CORPORATION LIMITED कंपनियों के शेयरों में नजर आई.

वहीं, निफ्टी 50 में शामिल कंपनियों में से कुल 6 कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई. इनमें ZEE ENTERTAINMENT ENTERPRISES LIMITED, NTPC, TCS, TECH MAHINDRA LIMITED, INFOSYS LIMITED और HCL TECHNOLOGIES LIMITED कंपनियों के शेयर शामिल हैं.

143.45 लाख करोड़ पहुंचा बाजार पूंजीकरण 
वित्त मंत्री की घोषणा के बाद शेयर बाजार में कारोबार के दौरान निवेशकों के धन में 5 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 143.45 लाख करोड़ रुपये हो गया है जो गुरुवार को 138.54 लाख करोड़ रुपये था.

निर्मला सीतारमण ने बताया कि शेयरों की बिक्री से कैपिटल गेन पर सरचार्ज बढ़ोतरी लागू नहीं होगी. जिन कंपनियों ने 5 जुलाई से पहले शेयर बायबैक की घोषणा की थी, उन पर भी टैक्स नहीं लगेगा. बजट में इसका ऐलान किया गया था.

ये भी पढ़ें-

निर्मला सीतारमण ने कंपनियों को दी बड़ी राहत, कॉरपोरेट टैक्‍स में की कटौती, PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक

मुंबई में कई जगहों से मिलीं गैस लीक होने की शिकायतें, मचा हड़कंप, अलर्ट पर BMC

VIDEO: कंडोम बनाने वाली कंपनी ने ईजाद की नई तकनीक, अकेला इंसान नहीं खोल सकेगा पैकेट