शाहजहांपुर स्‍टूडेंट किडनैप केस की गूंज सुप्रीम कोर्ट तक, पूर्व केंद्रीय मंत्री पर है आरोप

मामले में कॉलेज के निदेशक और पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर आरोप है. चिन्मयानंद पर उन्हीं के कॉलेज की छात्रा के अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है.

शाहजहांपुर छात्रा अपहरण केस अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट के कुछ वकीलों ने मामले में मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर CJI रंजन गोगोई से इस केस में स्वत: संज्ञान लेने की अर्ज़ी दाखिल की. वकीलों का कहना है कि वे नहीं चाहते कि एक बार फिर उन्नाव केस की पुनरावृत्ति हो. पहले सुप्रीम कोर्ट ने उनसे हाइकोर्ट में याचिका दायर करने को कहा. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘आप कागज़ात सौंप दीजिए, सुनवाई पर विचार किया जाएगा.’

मामले में कॉलेज के निदेशक और पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर आरोप है. चिन्मयानंद पर उन्हीं के कॉलेज की छात्रा के अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है.

पुलिस अधीक्षक (एसपी) डॉ. एस. चिनप्पा बताया कि 22 अगस्त को स्वामी चिन्मयानंद के वाट्सएप नंबर पर मैसेज आया, जिसमें उनसे पांच करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी. उस प्रकरण में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. इसके बाद 24 अगस्त को एक वीडियो सामने आया, जिसमें एक छात्रा स्वामी पर आरोप लगा रही थी.

डॉ. चिनप्पा ने बताया कि रविवार को छात्रा के परिजनों ने चौक कोतवाली पहुंचकर तहरीर दी थी, जिसमें उन्होंने कहा कि स्वामी चिन्मयानंद ने उनकी बेटी को अगवा करा दिया है. छात्रा के परिजनों ने अपनी तहरीर में स्वामी चिन्मयानंद व अन्य लोगों पर वीडियो के आधार पर दुष्कर्म, शारीरिक शोषण और अपहरण समेत कई गंभीर आरोप लगाए थे.

बीते दिनों 24 अगस्त की शाम शाहजहांपुर के एसएस लॉ कालेज की छात्रा ने एक वीडियो वायरल कर स्वामी पर शारीरिक शोषण व दुष्कर्म के आरोप लगाए थे. उसके बाद से वह लापता है.

एसपी ने कहा कि जरूरत पड़ी तो स्वामी से पूछताछ भी की जाएगी. पहले रंगदारी मांगे जाने की तहरीर आई थी, जिसके आधार पर रिपोर्ट दर्ज की गई. उसके बाद छात्रा के परिजनों की तहरीर आई तो उसी दिन से उसे तलाशने के लिए तीन टीमें लगा दी गईं.

एसपी ने बताया कि छात्रा को सुरक्षित बरामद करने का प्रयास हो रहा है. छात्रा के पिता को सुरक्षा दे दी गई है. रिपोर्ट दर्ज करने में किसी तरह की लापरवाही या देरी नहीं की गई है. रंगदारी मांगने के मामले में भी जांच चल रही है. इस प्रकरण में एक को हिरासत में लिया गया है.

ज्ञात हो कि पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद आठ साल बाद फिर विवादों में फंस गए हैं. पहले उनकी शिष्या ने दुष्कर्म का आरोप लगाकर मुकदमा दर्ज कराया था. इस बार उनके कॉलेज की छात्रा ने गंभीर आरोप लगाए. उसके लापता होने पर स्वामी चिन्मयानंद पर अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है.

जून 2011 में उनकी उनकी शिष्या ने दुष्कर्म व शोषण का आरोप लगाते हुए कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था. वह मामला अभी विचाराधीन है.

ये भी पढ़ें

यूपी: सवाल पूछा तो भड़क गया टीचर, बेंत से पीट-पीट उधेड़ दी 5वीं के स्‍टूडेंट की चमड़ी

फेसबुक पर लड़की बन पुलिसवालों की बीवियों को फंसाया, फिर…