क्या एक चुनावी जीत ने दे दिया किसी को भी मारने का हक, मॉब लिंचिंग पर बोले शशि थरूर

शशि थरूर ने कहा कि पहलू खान के पास गाय को ले जाने का लाइसेंस था, लेकिन उसे भी भीड़ ने मार दिया.
shashi tharoor, क्या एक चुनावी जीत ने दे दिया किसी को भी मारने का हक, मॉब लिंचिंग पर बोले शशि थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मॉब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला है. शनिवार को पुणे अंतरराष्ट्रीय लिट्रेरी फेस्टिवल में उन्होंने कहा कि पिछले 6 सालों में हम क्या देख रहे हैं? थरूर ने पूछा कि आखिर लोगों को किसी की हत्या करने का हक किसने दिया?

थरूर ने कहा, “पुणे में मोहसिन शेख नाम के शख्स की हत्या के साथ ये सिलसिला शुरु हुआ है. इसके बाद मोहम्मद अखलाक को मार दिया गया और कहा गया कि उसके पास बीफ था, लेकिन बाद में ये बात सामने आई कि उसके पास बीफ नहीं था. अगर ये बीफ था भी तो उसे मारने की इजाजत इन लोगों को किसने दी थी.”


‘पहलू खान के पास गाय ले जाने का था लाइसेंस’
थरूर ने कहा कि पहलू खान के पास गाय को ले जाने का लाइसेंस था, लेकिन उसे भी भीड़ ने मार दिया. क्या चुनाव के एक नतीजे ने इन लोगों को इतनी ताकत दे दी है कि वे कुछ भी कर सकते हैं, किसी को भी मार सकते हैं?

उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि क्या यही हमारा भारत है? क्या हिंदू धर्म यही कहता है? एक हिंदू कभी ऐसी हरकत नहीं कर सकता है. हिंदू धर्म कभी भी ऐसा करना नहीं सिखाता है.

‘…ये भगवान राम का अपमान है’
थरूर ने कहा, “मैं भी एक हिंदू हूं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं. इसके साथ ही ये लोग जय श्रीराम के नारे लगवाते हैं. यह हिंदू धर्म का अपमान है. यह भगवान श्रीराम का अपमान है कि उनके नाम का इस्तेमाल कर लोगों को मारा जा रहा है.”

‘इतना काबिल नहीं है पाकिस्तान’
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इतना काबिल नहीं है कि भारत की आलोचना कर सके, विशेषकर पीओके पर उसके रिकॉर्ड को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है. कुछ मुद्दों पर देश में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन राष्ट्रहित में हमारी विदेश नीति एक है.

कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी के मेगा इवेंट ‘हाउडी मोदी’ को लेकर कहा कि ‘विदेश में जब कोई भी प्रधानमंत्री जाएं उन्हें सम्मान मिलना जरूरी है. क्योंकि वो वहां देश का झंडा लेकर जाते हैं. लेकिन जब वो भारत वापस आएंगे तो हम उनसे पूछ सकते हैं कि आपने देश के लिए क्या किया?’

ये भी पढ़ें-

PM मोदी का अमेरिका में जोरदार स्वागत तो इमरान खान की हुई बेइज्जती, भड़के पाकिस्तानी

ह्यूस्टन में PM मोदी ने कश्मीरी पंडित-सिख-बोहरा समुदाय से की मुलाकात, आर्टिकल 370-करतारपुर पर चर्चा

पाकिस्तान से आजादी के लिए PM मोदी से मदद मांगने ह्यूस्टन पहुंचे बलूच, सिंधी और पश्तो समूह

Related Posts