टीम इंडिया में कमबैक करेंगे शिखर धवन-बुमराह, अहम होगी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से कमबैक कर रहे हैं. धवन के लिए ये सीरीज काफी अहम रहेगी. शिखर धवन के लिए यहां न सिर्फ खुद को साबित करने की चुनौती है.
Shikhar Dhawan and Jasprit Bumrah, टीम इंडिया में कमबैक करेंगे शिखर धवन-बुमराह, अहम होगी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज

2020 का आगाज हो चुका है. भारतीय टीम इस साल की अपनी पहली सीरीज की शुरुआत पांच जनवरी से गुवाहाटी में कर रही है. ये सीरीज श्रीलंका और टीम इंडिया के बीच खेली जाएगी. तीन मैच की इस टी-20 सीरीज में दो भारतीय खिलाड़ी कमबैक कर रहे हैं. घुटने की इंजरी की वजह से बाहर हुए शिखर धवन करीब एक महीने के बाद और स्ट्रेस इंजरी की वजह से चार महीने मैदान से दूर रहने के बाद भारतीय जर्सी में नजर आएंगे. दोनों ही टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी हैं. धवन और बुमराह के लिए इस कमबैक सीरीज में कई अहम चुनौती हैं.

धवन के लिए कड़ा है कॉम्पिटिशन
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से कमबैक कर रहे हैं. धवन के लिए ये सीरीज काफी अहम रहेगी. शिखर धवन के लिए यहां न सिर्फ खुद को साबित करने की चुनौती है बल्कि उनकी गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के लिए ओपन करने वाले केएल राहुल से बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव भी धवन पर होगा. शिखर की इंजरी के बाद केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज में सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी निभाई थी.

केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा का बखूबी साथ दिया. इस सीरीज में केएल राहुल ने 3 मैच में 54.66 की औसत से 164 रन बनाए जिसमें 2 अर्धशतक शामिल थे. साथ ही सीरीज के निर्णायक मैच में केएल राहुल ने 91 रन की दमदार पारी खेलकर टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. केएल राहुल ने न सिर्फ धवन की कमी पूरी की बल्कि अपनी दावेदारी भी मजबूत की.

अब धवन के सामने श्रीलंका के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन का दबाव है. शिखर के लिए 2019 कुछ खास नहीं रहा. धवन 2019 में इंजरी से जुझते रहे. विश्व कप के दौरान उनका अंगूठा फ्रैक्चर हो गया था. उसके बाद भी उन्हें फिटनेस को लेकर दिक्कत रही और फिर साल के आखिर में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान उनके घुटने में चोट लग गई. साथ ही प्रदर्शन के मामले में भी धवन संघर्ष करते नजर आए. धवन ने आखिरी टी-20 सीरीज 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी. इसमें धवन ने 3 टी-20 मैच में 30 की औसत से कुल 91 रन जोड़े. जिसमें धवन के बल्ले से कोई अर्धशतक तक नहीं निकला. श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को आराम दिया गया है. रोहित की गैर मौजूदगी में धवन कैसा प्रदर्शन करते हैं ये काफी अहम रहेगा.

बुमराह की राह नहीं आसान
सितंबर 2019 में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लोअर बैक स्ट्रेस इंजरी की वजह से मैदान से अब तक बाहर हैं. बुमराह ने लंदन जाकर अपनी सर्जरी कराई. जिसके बाद उन्होंने रिकवरी के लिए काफी मेहनत की. करीब चार महीने के बाद अब एक बार फिर बुमराह की टीम इंडिया में वापसी हुई है. श्रीलंका के खिलाफ पांच जनवरी से गुवाहटी में शुरु हो रही टी-20 सीरीज में बुमराह नजर आएंगे.

इस सीरीज में बुमराह की मैच फिटनेस और उनकी गेंदबाजी कैसे रहेगी इस पर कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट का फोकस रहेगा. हालांकि बुमराह के ऊपर न तो किसी तरह का खास दबाव है और ना ही उनका कोई रिपलेसमेंट है. लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि हर खिलाड़ी के लिए उसकी कमबैक इंटरनेशनल सीरीज में एक अलग प्रेशर रहता है.

बुमराह ने इंटरनेशनल कमबैक से पहले कोई घरेलू मैच नहीं खेला. बुमराह टीम इंडिया के सबसे बड़े तेज गेंदबाज हैं. उनकी फिटनेस का खास ध्यान रखा जा रहा है. जिसकी वजह से बुमराह को टीम में कमबैक करने की अनिवार्य शर्त जो कम से कम एक घरेलू मैच खेलने की होती है उससे भी छूट दी गई. बुमराह के प्रदर्शन की बात करें तो पिछले चार महीने से क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद बुमराह अभी भी आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज हैं.

बुमराह क्रिकेट के हर फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए काफी अहम है। बुमराह ने इस साल सिर्फ एक टी-20 सीरीज खेली. जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले दो मैच में कुल 3 विकेट लिए थे. लेकिन इसी साल इंग्लैंड में हुए विश्व कप में बुमराह ने दमदार प्रदर्शन भी किया था. बुमराह ने विश्व कप में 9 मैच में 18 विकेट लिए थे. शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह के आंकड़े चाहे जो भी कहें. लेकिन अब श्रीलंका के खिलाफ उनके कमबैक मैच में उनका प्रदर्शन ही उनकी आगे की कहानी बयां करेगा.

Related Posts