मथुरा में मंगला आरती से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव शुरू, अमित शाह-राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (SriKrishna Janmashtami) का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. गृहमंत्री अमित शाह और राहुल गांधी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर देशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं.

ShriKrishna Janmashtami celebration in india, मथुरा में मंगला आरती से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव शुरू, अमित शाह-राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

कोरोना संकट के बीच देश के कई हिस्सों में आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (SriKrishna Janmashtami) का त्योहार मनाया जा रहा है. श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बुधवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस पावन अवसर पर कान्हा की मनमोहक छवि देखने दूर-दूर से लोग मथुरा पहुंचते हैं. मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर आज सुबह मंगला आरती के साथ जन्मोत्सव की शुरुआत की गई.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

महामारी को देखते हुए मथुरा, वृन्दावन, गोवर्धन, बरसाना, नन्दगांव,गोकुल, तीर्थस्थलों के मंदिर 10 अगस्त की दोपहर 12 बजे से 13 अगस्त दोपहर तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. हालांकि मंदिर के अंदर सभी परम्पराएं और कार्यक्रम पहले की तरह होंगे.

श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर में खास तैयारी

श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को मनाने के लिए श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर में खास तैयारियां की गई हैं. परिसर के सभी मंदिरों (भगवान केशवदेव मंदिर, श्रीगर्भगृह, श्रीयोगमाया मंदिर और भागवत भवन) को बड़े ही भव्य और दिव्य रूप में सजाया गया है. कोरोना महामारी के चलते सरकार ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं. श्रद्धालु इस बार दूरदर्शन और दूसरे चैनलों की ओर से टीवी पर लाइव टेलीकास्ट के जरिए श्रीकृष्ण जन्मोत्सव देख सकेंगे.

श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने जन्माष्टमी पर्व के आयोजनों के संबंध में बताया कि बुधवार को प्रातः दिव्य शहनाई और नगाड़ों के वादन के साथ भगवान की मंगला आरती, उसके बाद 10 बजे भागवत-भवन में युगल सरकार के श्रीविग्रह के श्रीचरणों में दिव्य पुष्पांजलि का कार्यक्रम सम्पन्न होगा. उन्होंने बताया कि जन्माभिषेक का मुख्य कार्यक्रम रात्रि 11 बजे श्रीगणेश वंदना से शुरू होगा और नवग्रह पूजन कर सम्पन्न होगा.

राष्ट्रपति ,अमित शाह और राहुल गांधी ने दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है, यह उनके प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन सभी अपने आराध्य के जन्म की खुशी में दिन भर व्रत रखते हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर देशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  यह पर्व सभी के जीवन में स्वास्थ्य और समृद्धि का संचार करे.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर देशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए लिखा.

Related Posts