दबाव में दिखी चीन की अर्थव्यवस्था, 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा औद्योगिक उत्पादन

अमेरिका के साथ व्यापार तनाव बढ़ने के बीच चीन की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि अगस्त में सालाना आधार पर 4.4 प्रतिशत रही, जो 17 साल का सबसे निचला स्तर है.

चीन की अर्थव्यवस्था पर सरकार ने कमजोर औद्योगिक उत्पादन, निवेश और खुदरा बिक्री से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं, जो इसी ओर इशारा कर रहे हैं. अमेरिका के साथ व्यापार तनाव बढ़ने के बीच चीन की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि अगस्त में सालाना आधार पर 4.4 प्रतिशत रही, जो 17 साल का सबसे निचला स्तर है. यह जुलाई के 4.8 प्रतिशत की वृद्धि दर से नीचे है. ये आंकड़े विश्लेषकों के अनुमानों से कम है.

ब्लूमबर्ग ने भी अपने सर्वेक्षण में वृद्धि दर के 5.2 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया था. चालू वर्ष की दूसरी तिमाही (अप्रैल से जून) में चीन की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर घटकर 6.2 प्रतिशत रही है. यह पिछले तीन दशक की सबसे कमजोर वृद्धि दर है. यह आंकड़े राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने जारी किए.

ब्यूरो के प्रवक्ता फू लिंगुई ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय अस्थिरता और अनिश्चिता तेजी से बढ़ रही है और हमें इस बात को ध्यान रखना चाहिए. घरेलू अर्थव्यवस्था के ढांचागत मुद्दे अभी भी महत्वपूर्ण बने हुए हैं और अर्थव्यवस्था में नीचे जाने का दबाव बढ़ रहा है.’ चीन की खुदरा बिक्री की वृद्धि दर में भी गिरावट आई है। सरकार का पूरा ध्यान घरेलू उपभोग बढ़ाने पर है. यह घटकर 7.5 प्रतिशत रही है.

साल के शुरुआती आठ महीनों में सालाना आधार पर अचल संपत्ति में निवेश वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रही, जो शुरुआती सात महीनों के मुकाबले 0.2 प्रतिशत कम है. साथ ही, रीयल एस्टेट में भी निवेश घटा है. तीनों आंकड़े उम्मीद से कम रहे हैं. ब्लूमबर्ग ने खुदरा बिक्री की वृद्धि दर 7.9 प्रतिशत और निवेश की वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था.