लोकसभा में बुरी तरह घिरे आजम खान, उठी आवाज- ऐसे शख्‍स को सदन से बाहर करो

रविशंकर प्रसाद ने स्मृति ईरानी का समर्थन किया. उन्होंने आजम खान को सदन से सस्पेंड करने की मांग की.

नई दिल्‍ली: सपा सांसद आजम खान की कार्यवाहक स्‍पीकर रमा देवी पर की गई टिप्‍पणी ने शुक्रवार को लोकसभा में खूब हंगामा हुआ. दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी दलों की महिला सांसदों ने आजम खान को फटकार लगाई. केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा कि “मेरे सात वर्ष के संसदीय कार्यकाल में मैंने ऐसा माहौल नहीं देखा. कल जो हुआ वो सारे सांसदों के लिए धब्बा है. राजनीतिक विरोधों को किनारे रखते हुए फैसला लिया जाए. कैसे ये सदन शर्मसार हुआ. अगर महिला के साथ इस तरह की बदतमीजी बाहर होती तो पुलिस कार्रवाई करती.

भावुक होते हुए स्‍मृति ने कहा कि ‘हम सदन के भीतर मुकदर्शक नहीं बन सकते. मंत्री के नाते नहीं , सांसद के नाते नहीं बल्कि आम आदमी के नाते अपील है. सदन के विशेषाधिकार का इस्तेमाल किसी को बचाने के लिए नहीं होना चाहिए. ये .. मैं रिजाइन कर दूंगा.. कह कर ड्रामेबाजी कर रहे हैं.

Lok Sabha Session Updates

  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “ये अच्छा है कि जो कल हुआ उस पर सब एक सुर में बोल रहे हैं. बाबुल सुप्रियो ने सही कहा कि उन शब्दों को दोहराना ठीक नहीं है. मैं हर सांसद के साथ हूं. ये बेहद भावनात्मक मामला है. वो महिला जो स्पीकर के चेयर पर हों उनके बारे में ऐसी बोली कही जाएगी.”
  • BJP सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा, “इस सदन की गरिमा को बनाए रखने के लिए सब एक साथ हैं. इस विषय पर किसी को राजनीति करने का अवसर न दिया जाए. जिनका इतिहास ऐसा है जो सदन के बाहर और भीतर अपना असली चेहरा दिखाते रहे हैं उन पर ऐसा निर्णय लीजिए जो मिसाल बने. राजनीतिक खेमों में बांटने का प्रयास न किया जाए. इस सदन को आज दिखाना पडे़गा कि हम महिलाओं का सम्मान करते हैं.”
  • निर्दलीय महिला सांसद नवीत राणा ने कहा कि (आजम खान ने) माफी मांग ली होती तो शायद बड़े हो जाते. कोई भी महिला जो सदन में है वो इसका समर्थन नहीं करेगी.
  • स्‍पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि ‘सबने इस (बयान) पर आपत्ति दर्ज कराई. स्पीकर की कुर्सी पर बैठा जो भी हो वो स्पीकर जैसा ही है. जो शेर पढ़ा गया वो कुटिल भाव से पढ़ा गया.’
  • बीजेपी की सहयोगी और अपना दल की सांसद अनुप्रिया पटेल ने कहा कि “कल जो इस सदन में हुआ उससे लोकतंत्र का मंदिर ही शर्मसार नहीं हुआ है बल्कि पूरा देश शर्मसार हुआ है. हम लोकतंत्र के जिस मंदिर के प्रति आस्था रखते हैं वहां कैसे नुमाइंदे रखे हैं. उनके लोकसभा क्षेत्र के लोग भी शर्मसार होंगे. रमा देवी मां समान हैं और हम उनसे बहुत कुछ सीखते हैं. जो भी हुआ है वो बर्दाश्त करने लायक नहीं है. ऐसी घटनाओं को भविष्य में होने से रोकना है. आप कुछ कीजिए. आप खामोश नहीं रह सकते.”
  • डीएमके सांसद कणिमोझी ने कहा कि ‘महिला चाहे जहां रहें, अपमानित हो रही हैं. और ऐसा ही सदन में हुआ है. मैं इसकी निंदा करती हूं. ज्यादा से ज्यादा महिलाएं अगर सदन में आए तो आवाज बुलंद होगी. अगर सदन के भीतर महिलाओं की हालत ऐसी है तो बाहर ऐसे लोग महिलाओं के साथ क्या बर्ताव करते होंगे.’
  • TMC सांसद मिमी चक्रवर्ती ने कहा कि ‘कोई भी स्पीकर के साथ ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं करता. ये असंददीय मामला है. स्पीकर को कड़ा कदम उठाना चाहिए.
  • रविशंकर प्रसाद ने स्मृति ईरानी का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि वो गुरुवार को ही सख्त एक्शन की मांग कर चुके हैं. रविशंकर प्रसाद ने आजम खान को सदन से सस्पेंड करने की मांग की.

ये था मामला

गुरुवार को जब समाजवादी पार्टी की तरफ से रामपुर से सांसद आजम खान बोलने खड़े हुए तो बवाल हो गया. आजम खान ने अपनी बात की शुरुआत एक शेर से की, ‘तू इधर-उधर की ना बात कर ये बता कि क़ाफ़िला क्यूं लुटा…’ लेकिन इसके बाद जो आजम खान ने कहा उसपर हंगामा शुरू हो गया. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आजम खान ने माफी मांगने को कहा. इसके बाद तमाम बीजेपी सांसदों ने सदन में हंगामा कर दिया.

जिस वक्त आजम खान बोल रहे थे तब स्पीकर की कुर्सी पर भाजपा सांसद रमा देवी बैठी हुई थीं. रमाबाई ने आजम खान से कहा कि वो अपनी बात सीधे देखकर करें. उनकी इस बात पर आजम खान ने कहा कि मैं तो आपको इतना देखूं कि आप कहो कि नजर हटा लो. उनकी इस टिप्पणी को सदन की कार्रवाई से बाहर कर दिया गया. आजम खान की टिप्पणी के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसका विरोध किया.

ये भी पढ़ें

आजम खान पर बिफरीं BJP सांसद रमा देवी, कहा- महिलाओं को कैसे देखता है, ये जगजाहिर है

संसद में ‘इधर-उधर’ की बात पर बोले आजम खान-अपमानित होकर बोलने से क्‍या हासिल होगा, VIDEO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *