महिला वैज्ञानिकों के योगदान को सम्मान, स्मृति ईरानी बोलीं- इनके नाम पर देश भर में बनेंगे 11 शिक्षण पीठ

स्मृति ईरानी ने कहा कि यह कदम STEM (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित) में युवा लड़कियों की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा.

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि मशहूर मानव विज्ञानी (Anthropologist) इरावती कर्वे समेत 11 फेमस वुमेन साइंटिस्ट्स के नाम पर 11 बेंच देश भर के शिक्षण संस्थानों में स्थापित किए जाएंगे.

स्मृति ईरानी ने एक के बाद एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. साथ ही बताया कि यह फैसला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर लिया गया था. उन्होंने कहा कि ये 11 बेंच ​​न केवल विज्ञान के क्षेत्र में महिला वैज्ञानिकों के योगदान को सम्मान है बल्कि इससे अन्य महिलाओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा. इतना ही नहीं इन बेंच को केवल महिला शोधकर्ता ही संभालेंगी.

स्मृति ईरानी ने कहा कि यह कदम STEM (विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित) में युवा लड़कियों की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा.

ईरानी ने अपने ट्वीट में लिखा, “राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने भारतीय महिला वैज्ञानिकों के नाम पर 11 बेंच की स्थापना की घोषणा करते हुए काफी खुशी हुई.”

अगले ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने लिखा, “मैं हर्षवर्धन और साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री में सभी के द्वारा दिए गए समर्थन का धन्यवाद करती हूं. मैं इस साल के राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह में हमारी महिला वैज्ञानिकों की उपलब्धियों के लिए उनकी सराहना करती हूं.”

शिक्षण संस्थानों में जिन महिला विज्ञानिकों के नाम पर बेंच की स्थापना की जाएगी, उनमें कायटोजेनेटिसिस्ट (Cytogeneticist) अर्चना शर्मा, मानव विज्ञानी (Anthropologist) इरावती कर्वे, वनस्पति विज्ञानी (Botanist)जानकी अम्माल, आर्गेनिक साइंटिस्ट दर्शन रंगनाथन, रसायन विज्ञानी (Chemist) आसिमा चटर्जी, डॉ. कादंबिनी गांगुली, मौसम विज्ञानी (Meteorologist) अन्ना मणि, इंजीनियर राजेश्वरी चटर्जी, गणितज्ञ (Mathematician) रमन परिमला, भौतिक विज्ञानी (Physicist) विभा चौधरी और बायो मेडिकल रिसर्चर कमल रानादिवे शामिल हैं.

 

ये भी पढ़ें-   आज शुरू होगा संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण, इकोनॉमी और दिल्ली हिंसा पर हंगामे के आसार

9 दिन का जश्न, 500 करोड़ खर्च, एक लाख मेहमानों को न्योता, ये है दशक की सबसे महंगी शादी

Related Posts