Coronavirus: देश में 20 फीसदी पॉजिटिव केस जमात से जुड़े, 53 में से 15 मौतें भी इससे संबंधित

गृह मंत्रालय की ओर से गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, तबलीगी जमात से जुड़े 9000 सदस्यों और उनके संपर्क वालों की पहचान की गई है और उन्हें क्वॉरंटीन (Quarantine) में रखा गया है. अब तक 400 संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
coronavirus Markaz Tablighi Jamaat, Coronavirus: देश में 20 फीसदी पॉजिटिव केस जमात से जुड़े, 53 में से 15 मौतें भी इससे संबंधित

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से अब तक 2000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. देश में अब तक सामने आए कोरोना के मामलों में से लगभग 20 फीसदी तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं. वहीं 53 मौतों में से 15 मौत जमात में हिस्सा लेने वालों से जुड़ीं हुईं हैं.

अभी तक तेलंगाना में 9 और दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, मुंबई, कश्मीर, तमिलनाडु में एक-एक मौत हुई है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 141 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद यहां पर कुल संक्रमितों की संख्या 293 हो गई है. गुरुवार को जो 141 नए केस सामने आए हैं उसमें से 129 वो हैं जो तबलीगी जमात के मरकज में पहुंचे थे.

वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में 235 नए केस सामने आए हैं. अब तक देश में पॉजिटिव केस का आंकड़ा 2069 पर पहुंच गया है. 155 लोग स्वस्थ हो गए हैं और 53 की मौत हो चुकी है.

9000 लोग क्वारंटीन

गृह मंत्रालय की ओर से गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, तबलीगी जमात से जुड़े 9000 सदस्यों और उनके संपर्क वालों की पहचान की गई है और उन्हें क्वॉरंटीन (Quarantine) में रखा गया है. अब तक 400 संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

केंद्र सरकार (Central Government) के मुताबिक नौ हजार में 1306 लोग विदेशी हैं और 2000 तबगीली जमात सदस्य दिल्ली में है. इनमें से 1804 को क्‍वारंटीन में भेज दिया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

400 लोग संक्रमित

गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सभी राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तबलीगी जमात के मामलों को खोजने और उनकी जांच कराने को कहा था. इसके बाद अब तक 400 संक्रमित मामले सामने आए हैं. वहीं दिल्ली में सामने आए मामलों के बाद आंकड़ा बढ़ गया है.

तमिलनाडु में 173, राजस्थान में 11, अंडमान निकोबार में 9, पुडुचेरी में 2, तेलंगाना में 33, जम्मू-कश्मीर में 22, आंध्र प्रदेश में 67 और असम में 16 तबलीगी जमात में शामिल हुए और उनके करीबियों को संक्रमित होने के चलते अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

कोरोना जांच के लिए फतवा जारी

कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रकोप को लेकर लखनऊ (Lucknow) में दारूल उलूम फिरंगी महल (Darul Uloom Firangi Mahal) ने एक फतवा जारी किया है. इसमें कहा गया है कि कोरोनो वायरस का परीक्षण और उपचार सभी के लिए महत्वपूर्ण है और इस बीमारी को छिपाना अपराध है.

‘टेस्ट और इलाज कराना जरूरी’

मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने अपने जारी फतवे में कहा है कि कोरोना वायरस की जद में आए लोगों को अपना टेस्ट कराना चाहिए और इलाज भी जरूरी है. इस्लाम में एक इंसान की जान बचाना कई इंसानों की जान बचाने जैसा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts