सोनिया गांधी ने बुलाई कांग्रेस थिंक टैंक समिति की बैठक, इन मसलों पर होगी चर्चा

केसी वेणुगोपाल, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, अम्बिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी और आनंद शर्मा इस समिति के सदस्य हैं.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 17 सदस्यों की थिंक टैक समिति बनाई है. इसकी पहली बैठक 25 अक्टूबर को बुलाई गई है. राहुल गांधी भी इस कोर ग्रुप का हिस्सा हैं. इस समिति में ओल्ड गार्ड और युवा नेताओं के साथ कांग्रेस अध्यक्ष पार्टी की आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगी.

समिति में ये नेता हैं शामिल
केसी वेणुगोपाल, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, अम्बिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी और आनंद शर्मा इस समिति के सदस्य हैं. इनके साथ-साथ इस समिति में जो युवा नेता शामिल होंगे उसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजीव सातव, रणदीप सुरजेवाला, सुष्मिता देव और गौरव गोगोई भी हैं.

लोकसभा चुनावों से पहले भी एक ऐसी समिति बनी थी. तब इस समिति में लगभग 9 नेता था जो ज्यादातर पार्टी के दिग्गज नेता हैं. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में पार्टी के आगे की रणनीति, मेम्बरशिप ड्राइव, आगामी संसद सत्र में उठे जाने वाले मुद्दों पर चर्चा होगी.

‘विभिन्न मुद्दों पर तय होगी पार्टी लाइन’
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, “पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए इस बैठक में विस्तार से बातचीत होगी. जो अभी देश में मुख्य मुद्दे हैं उन पर पार्टी का क्या स्टैंड रहेगा और किन मुद्दों पर पार्टी प्रदर्शन करेगी, उस पर भी विस्तार से विचार करके पार्टी लाइन तय की जाएगी.”

सूत्रों ने ये भी बताया है कि नवंबर महीने के पहले हफ्ते में पार्टी देश भर में मंदी के मुद्दे पर प्रदर्शन करेगी. इसके साथ दिल्ली में एक बड़ा धरना करने की भी तैयारी पार्टी ने कर ली है जिसमें अन्य विपक्ष की पार्टियों को भी साथ में लेकर मोदी सरकार को कांग्रेस घेरेगी.

ये भी पढ़ें-

मनी लांड्रिंग केस में DK शिवकुमार को मिली जमानत, कोर्ट लॉबी में फूट-फूटकर रोए उनके भाई

सुरक्षा बलों ने तोड़ी आतंकियों की कमर, जाकिर मूसा के वारिस हामिद ललहारी को किया ढेर

कमलेश तिवारी की पत्नी ने कहा- एक बार आरोपियों का चेहरा दिखा दो, अपने हाथों से उन्हें मारना चाहती हूं