सोनिया गांधी ने OBC छात्रों को मेडिकल इंस्टीट्यूट में कोटा देने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा लेटर

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा कि OBC छात्रों को राज्य के इंस्टीट्यूट में आरक्षण नहीं दिया जाना भारत सरकार के आदेश और 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है.
Sonia Gandhi letter to PM Modi for reservation, सोनिया गांधी ने OBC छात्रों को मेडिकल इंस्टीट्यूट में कोटा देने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा लेटर

कांग्रेस (Congress)  अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को लेटर लिखकर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण देने का आग्रह किया है. सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पत्र में कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के जरिए मेडिकल संस्थानों में होने वाले दाखिले में ओबीसी छात्रों को आरक्षण नहीं मिल रहा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

आरक्षण लागू नहीं होने से 2017 के बाद से ओबीसी छात्रों को 11,000 सीटें गंवानी पड़ी

कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्र में कहा कि अखिल भारतीय कोटा के तहत ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षण केवल केंद्रीय संस्थानों तक ही सीमित है. सोनिया गांधी ने लिखा, ” ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेज’ की ओर से एकत्र किए गए आंकड़ों के मुताबिक, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल इंस्टीट्यूट में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं होने से 2017 के बाद से ओबीसी छात्रों को 11,000 से अधिक सीटें गंवानी पड़ी हैं.”

सोनिया गांधी ने कहा कि ओबीसी छात्रों को अखिल भारतीय कोटा के तहत राज्य के इंस्टीट्यूट  में आरक्षण नहीं दिया जाना भारत सरकार के आदेश और 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है. साथ ही योग्य ओबीसी छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई करने से रोकने जैसा है. ज्ञात हो कि केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के इंस्टीट्यूट में अखिल भारतीय कोटा के तहत 15% सीट अनुसूचित जाति, 7.5% सीट अनुसूचित जनजाति और 10% सीट आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (EWS) के लिए आरक्षित हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts