पड़ताल: पंजाबी बाग के श्मशान घाट का Video हो रहा Viral, साउथ दिल्ली नगर निगम ने बताए शवों के आंकड़े

पंजाबी बाग श्मशान घाट (Punjabi bagh crematorium) के वायरल वीडियो पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता का कहना है कि क्षमता से ज्यादा शव आ रहे हैं. कल 11 जून को 74 शव आए, जिसके चलते हस्तसाल में 8 शव भेजने पड़े.
Punjabi Bagh crematorium viral video, पड़ताल: पंजाबी बाग के श्मशान घाट का Video हो रहा Viral, साउथ दिल्ली नगर निगम ने बताए शवों के आंकड़े

राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोनावायरस (Coronavirus) से मौत के आंकड़े को लेकर जमकर सियासत हो रही है. बीजेपी नेता की तरफ से एक वीडियो वायरल किया गया है जिसमें दावा किया गया कि ये वीडियो पंजाबी बाग श्मशान घाट (Punjabi bagh crematorium) का है.

टीवी9 भारतवर्ष की टीम ने वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि ये वीडियो पंजाबी बाग के दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के श्मशान घाट का है. श्मशान घाट के बाहर मृतक के परिजनों और रिश्तेदारों का तांता लगा था.

हालांकि श्मशान घाट के अंदर कैमरा ले जाने पर रोक थी. वहीं MCD तरफ से बताया गया कि श्मशान घाट की अधिकतम क्षमता 65 शव रोजाना जलाने की है और यहां हर दिन 65 या उससे भी ज़्यादा शव आ रहे हैं. क्षमता से ज्यादा शव आने पर पास के ही एक दूसरे श्मशान घाट में शवों को भेजा जाता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

11 जून को 74 शव आए

पंजाबी बाग श्मशान घाट की वायरल वीडियो पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता का कहना है कि शव ज्यादा आ रहे हैं श्मशान की अधिकतम क्षमता 65 शव प्रतिदिन की है, उससे भी ज़्यादा शव आ रहे हैं. कल 11 जून को 74 शव आए, जिसके चलते हस्तसाल में 8 शव भेजने पड़े.

गुप्ता का दावा है कि तीनों नगर निगम के शव का आंकड़ा जोड़ लें तो कोरोना से मौत का आंकड़ा 2098 से ऊपर पहुंचता है, अकेले पंजाबी बाग में ही नगर निगम अभी तक 800 मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर चुका है.

पंजाबी बाग श्मशान घाट के बाहर खुले में इस्तेमाल की गई PPE किट फेंकने पर स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता ने निगम की ग़लती मानी और इस विषय में कमिश्नर को भी अवगत कराकर खामी को दूर करने के लिए कहा.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के आंकड़े

9 जून को कुल 65 कोरोना के शव आए जिनमें से 51 कन्फर्म और 14 संदिग्ध थे.

10 जून को कुल 65 कोरोना शव आए जिनमें से 49 कन्फर्म और 16 संदिग्ध थे.

11 जून को कुल 73 कोरोना शव आए जिनमें से 65 शवों को पंजाबी बाग के श्मसान घाट पर जलाया गया और बाकी 8 को पास के ही दूसरे श्मशान घाट पर जलाया गया. इनमें से 66 शव कन्फर्म और 7 शव संदिग्ध थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts