अनलॉक-5 के तहत मिली मंज़ूरी, जानें-किस राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल

पंजाब (Punjab) के शिक्षा मंत्री विजेंद्र सिंगला ने कहा कि राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को आज से खोलने का फैसला (Decision to Reopen Schools) लिया है.

स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय राज्य सरकारें अपने यहां के मौजूदा हालात को देखते हुए ले रही हैं.

अनलॉक-5 (Unlock-5) के तहत जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक  गृह मंत्रालय (MHA) ने  आज से कंटनमेंट जोन के बाहर स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने (Reopen) की अनुमति दी है. गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान खोलने का निर्णय राज्य सरकार (State Government) अपने यहां के मौजूदा हालात को देखते हुए ले रही हैं.

अलग-अलग राज्यों (States) ने अलग-अलग फैसले लिए हैं.  कुछ अन्य राज्य आज फिर से स्कूल-कॉलेजों (School-Colleges) को खोल रहे हैं, जबकि कुछ राज्यों ने अब भी इसे न खोलने का फैसला लिया है, ताकि कोरोना (Corona) के मामलों में और ज्यादा बढ़ोत्तरी न हो.

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में क्लास 9-12 के लिए 19 अक्टूबर से दोबारा खुलेंगे स्कूल, जानिए किस तरह होगी पढ़ाई

पंजाब में आज से खुले कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल

पंजाब सरकार आज से स्कूल और कोचिंग संस्थान को फिर से खोल रही है. कक्षा 9 से 12 तक के बच्चे माता-पिता की परमिशन के बाद स्कूल जा सकेंगे, वहीं ऑनलाइन क्लासेज पहले की तरह ही जारी रहेंगी, वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने भी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है.

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजेंद्र सिंगला ने कहा कि राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल-कॉलेजों को आज से खोलने का फैसला लिया है.

दिल्ली में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

दिल्ली सरकार ने 31 अक्टूर तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है. वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को 19 अक्टूबर से खोलने का फैसला लिया है. इस स्कूलों को दो शिफ्टों में चलाया जाएगा, इस दौरान सुरक्षआ नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

वहीं प. बंगाल सरकार ने स्कूलो को फिलहाल न खोलने का फैसला लिया है, सरकार का कहना है कि 14 नवंबर को काली पूजा के बाद वह फिर से स्कूल खोलने का निर्णय लेंगे. वहीं गुजरात सरकार भी फिलहाल स्कूल-कॉलेज नहीं खोल रही है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा उपचुनाव : रेसलर योगेश्वर दत्त होंगे बरोदा से बीजेपी के उम्मीदवार

कुछ राज्यों ने कक्षा 4 से 9 तक के स्कूलों को अनलॉक-4 के तहत  स्वैच्छिक आधार पर 21 सितंबर को ही खोल दिया था. अनलॉक-4 के तहत गृह मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसके मुताबिक राज्यों को स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के निर्देश दिए थे.

Related Posts