8 जून से खुलेंगे पूजास्थल, होटल और शॉपिंग मॉल, जानिए कब क्या खुलेगा आपके लिए फेज वाइज

MHA के नए निर्देशों (New MHA Guidelines) के मुताबिक 8 जून से धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल और होटल खुलेंगे हालांकि स्कूल खोलने का फैसला जुलाई में लिया जाएगा.
corona virus lockdown, 8 जून से खुलेंगे पूजास्थल, होटल और शॉपिंग मॉल, जानिए कब क्या खुलेगा आपके लिए फेज वाइज

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने देश भर के कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में 30 जून तक लॉकडाउन (Lockdown) लगाए रखने का ऐलान किया है. कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य इलाकों में गतिविधियों में छूट दी गई है. केंद्र सरकार ने इसे लॉकडाउन-5 (Lockdown 5) नाम देने कि जगह UnLock-1 नाम दिया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

UnLock-1 को लेकर MHA जारी की गाइडलाइन 

  • जगहों को फेज वाइज खोलने का निर्देश दिया गया है. पहले चरण में सार्वजनिक स्थानों और पूजा के सार्वजनिक स्थान; होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल को 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी. सरकार इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करेगी.
  • दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोले जाएंगे.
  • तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा.
  • आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी.

  • कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा, केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी.
  • MHA ने COVID19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश जारी किए हैं, जिसमें फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का अनिवार्य पालन शामिल है.

  • शारीरिक तौर पर कमजोर यानी बुजुर्गों (65 साल से अधिक आयु) , बीमार, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों जरूरी और स्वास्थ्य संबंधी कामों के अलावा घर पर रहने की सलाह दी गई है.

आरोग्य सेतु एप के इस्तेमाल पर जोर

सरकार कोरोनावायरस के संपर्क का पता लगाने और इसके प्रसार को रोकने के लिए सभी कार्यालय जाने वालों के आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है. ऐसा न करने वालों पर लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिए कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है. सरकार ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, “आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की त्वरित पहचान करने के लिए शक्तिशाली उपकरण है. यह व्यक्तियों और समुदाय के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है. सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रसाशनिक अधिकारी, लोगों को इस मोबाइल एप्लिकेशन को उपयोग करने की सलाह दें.”

केंद्र ने कहा कि कार्यालयों और कार्यस्थलों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी के मोबाइल में संपर्क ट्रेसिंग एप इंस्टॉल होना अनिवार्य है. केंद्र ने सभी जिला प्रशासन से कहा कि वह व्यक्तियों को न केवल एप डाउनलोड करने की सलाह दें, बल्कि नियमित रूप से इस पर अपनी स्वास्थ्य स्थिति भी अपडेट करें.

MHA की तरफ से जारी किए गए निर्देश 1 जून 2020 से लेकर 30 जून तक लागू रहेंगे. हालांकि गृह मंत्रालय ने ये साफ किया है कि स्थिति के अपने आकलन के आधार पर, राज्य और संघ राज्य क्षेत्र, कंटेनर जोन के बाहर कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं, या आवश्यक समझे जाने पर जरूरी प्रतिबंध लगा सकते हैं. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मेट्रो सेवाओं को अगले नोटिस तक बंद रखने का फैसला किया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts