जम्मू-कश्मीर में फिर भूकंप के झटके, तजाकिस्तान में एपिसेंटर- रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.8

चीन और अफगानिस्तान की सीमा से सटे सेंट्रल एशिया के देश तजाकिस्तान (Tajikistan) में आज भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं. इसकी वजह से कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में भी आज सुबह 7 बजे ज़ोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:44 am, Tue, 16 June 20

कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह 7 बजे ज़ोरदार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. जिसमें श्रीनगर समेत कई हिस्सों में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई है. इसका एपिसेंटर तजाकिस्तान (Tajikistan) में था. वहां सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र राजधानी दुशान्बे से 341 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में बताया जा रहा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बता दें कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सोमवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.2 रही थी. इससे पहले रविवार देर शाम को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई. इस दौरान लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए थे. हालांकि, किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ.

45 दिनों में यहां 11 बार भूकंप के झटके

गौरतलब है कि पिछले 2-3 महीनों से देश के अलग-अलग इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर की बात करें तो पिछले 45 दिनों में यहां 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

दिल्ली-एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों के अंदर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसे लेकर स्थानीय लोगों के मन में डर सा बना हुआ है.

कई देशों में महसूस किए जा रहे भूकंप के तेज झटके

बता दें कि भारत में पिछले कुछ समय से बार-बार भूकंप आ रहा है. पिछले 24 घंटे में गुजरात में तीन बार भूकंप के तेज झटके महूसस किए गए. भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए जा रहे हैं.

VolcanoDiscovery के मुताबिक पिछले 24 घंटे में दुनियाभर के अलग-अलग देशों में 163 से अधिक बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अमेरिका, जापान, इंडोनेशिया, चिली, तुर्की समेत 12 से अधिक देशों में पिछले 24 घंटे में भूकंप के तेज झटके कई बार महसूस किए गए हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे