महामृत्‍युंजय मंत्र से बेहतर हो सकते हैं मरीज, अब RML कर रहा स्‍टडी

आरएमएल हॉस्पिटल के डॉक्टर अजय चौधरी ने बताया कि मंत्र का प्रभाव दिखने पर इसे अंतरराष्ट्रीय न्यूरो सर्जरी जर्नल में भी प्रकाशित किया जाएगा.

देश की राजधानी नई दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में महामृत्युंजय मंत्र को लेकर बड़ा शोध हो रहा है. RML के आईसीयू में भर्ती मरीजों पर महामृत्युंजय मंत्र के जाप का असर जानने के लिए ये शोध किया जा रहा है. शोध के लिए अस्पताल के उन 40 मरीजों को चुना गया है जिनके सिर पर चोट के चलते भर्ती किया गया है और उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है.

शोध के दौरान संस्कृत विद्यापीठ से आए पंडितों ने मरीजों को अस्पताल में ही संकल्प दिलवाया. 40 मरीजों में से 20 मरीजों को विद्यापीठ में ले जाकर मंत्र सुनाए गए हैं. बताया जा रहा है कि शोध अपने अंतिम चरण में है. डॉक्टर इस शोध के परिणामों को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं.

RML में तीन साल से चल रहा है शोध
आरएमएल हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉक्टर अजय चौधरी ने बताया कि यह शोध पिछले तीन साल से चल रहा है और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद इसके लिए आर्थिक मदद भी दे रही है. बताया जा रहा है कि मंत्र का प्रभाव दिखने पर इसे अंतरराष्ट्रीय न्यूरो सर्जरी जर्नल में भी प्रकाशित किया जाएगा.

डॉ चौधरी ने बताया कि समय-समय पर उपवास (पीरियॉडिक फास्टिंग) का चलन अपने देश में हजारों साल से है. श्रद्धालु चतुर्दशी, एकादशी जैसे व्रत रखते हैं, लेकिन देश में इस पर कोई स्टडी नहीं हुई है.

पीरियॉडिक फास्टिंग पर होता रहा है शोध
उन्होंने आगे बताया कि 2016 में पीरियॉडिक फास्टिंग पर शोध करने लिए जापानी डॉक्टर को मेडिसिन का नोबेल प्राइज मिला था. जापानी डॉक्टर ने अपनी स्टडी में पाया था कि पीरियॉडिक फास्ट करने वालों के अंदर बीमारी वाले सेल्स खत्म हो जाते हैं. खासकर कैंसर सेल्स मर जाते हैं.

उन्होंने कहा कि इसी तरह हमारे यहां भी महा मृत्युंजय मंत्र को लोग जीवन बचाने वाला मानते हैं. यह उनका विश्वास है, कोई साइंटिफिक स्टडी नहीं है. अब इसे साबित करने की जरूरत है. महामृत्युंजय मंत्र के साइंटिफिक फैक्ट्स जानने के लिए स्टडी की जा रही है.

ये भी पढ़ें-

अमेरिका में MDH के सांभर मसाले में मिला साल्मोनेला बैक्टीरिया, वापस मंगवाए गए स्टॉक

खुफिया एजेंसियों का खुलासा- कोड वर्ड्स के जरिए कश्मीर के आतंकियों से संपर्क साध रही PAK सेना

भारत और चीन के सैनिकों में LAC पर जमकर हुई धक्का-मुक्की, तनाव बरकरार