ISC 12th Result: 400 में 400 नंबर ले आए, जानिए देवांग-विभा ने कैसे की थी तैयारी

ISC बोर्ड (12th) की परीक्षा में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी छात्र को 100 प्रतिशत अंक मिले हों. इस साल दो छात्रों ने ये कीर्तिमान रचा है.

नई दिल्ली. ISC बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट मंगलवार को घोषित हुए. दो छात्रों को रिकॉर्ड 100 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए. कोलकाता के देवांग कुमार अग्रवाल को साइंस स्ट्रीम में और विभा स्वामीनाथन को ह्यूमैनिटीज में लैंग्वेज और बेस्ट तीन विषयों में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं. ऐसा पहली बार है कि किसी छात्र को ISC परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक मिले हों. आइए जानते हैं दोनों होनहार छात्रों के बारे में –

वकालत करना चाहती हैं विभा स्वामीनाथन

ISC बोर्ड में 12वीं की परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक लाने वाली विभा स्वामीनाथन का सपना वकालत करने का है. विभा ने बताया कि उनकी सफलता का राज ‘फोकस और कड़ी मेहनत’ है. विभा ह्यूमैनिटीज की छात्रा हैं और उनके विषय- इंग्लिश, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स और मैथ्स थे.

बेंगलुरु के माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाली विभा ने इंग्लिश और बेस्ट तीन विषयों में 100 अंक प्राप्त किए. 100 प्रतिशत अंक लाने पर विभा ने कहा कि “रिजल्ट चौकाने वाला है.” उपलब्धि के बारे में पूछे जाने पर विभा ने कहा कि उसने बहुत त्याग नहीं किया, बल्कि सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया.

विभा ने पढ़ाई को महत्व देने के साथ ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं छोड़ा. विभा का मानना है कि सही चीजों को प्राथमिकता देना आवश्यक है. विभा ने बताया कि “मैंने फेसबुक नहीं चलाया, लेकिन मैंने कभी-कभी व्हाट्सएप का उपयोग जरुर किया. मुझे लगता है कि आपको केवल प्राथमिकता देने की आवश्यकता है, विशेष रूप से कुछ भी त्यागने की जरुरत नहीं.”

ISC परीक्षा में सफलता के बाद अब विभा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) की तैयारी में जुटी हैं. शीर्ष लॉ स्कूलों में प्रवेश के लिए CLAT की परीक्षा देनी होती है, जोकि इसी महीने के अंत में होनी है. विभा ने बताया कि वो दिन में 7 घंटे पढ़ाई करती हैं. उनका मानना है कि कितने घंटे पढ़ाई की ये जरूरी नहीं है, बल्कि कितना कुछ पढ़ा ये जरुरी है.

विभा को किताब पढ़ने और वाद-विवाद का शौक है. साथ ही वह कर्नाटक संगीत भी सीख रही हैं. ISC की टॉपर को कुत्तों से बहुत प्यार है और जानवरों की देखभाल के लिए वालंटियर करती रहती हैं.

देवांग ने कड़ी मेहनत को दिया सफलता का श्रेय

देवांग साइंस स्ट्रीम के छात्र हैं और उनके बिषय- इंग्लिश, हिंदी,मैथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री हैं. देवांग कोलकाता के लॉ मार्टिनियर फॉर ब्वॉयज स्कूल के छात्र हैं. देवांग ने 100% अंक प्राप्त करने का श्रेय कड़ी मेहनत को दिया. देवांग का कहना है कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है.उन्होंने कहा कि वे दिन-रात पढ़ाई करने की बजाय संतुष्ट होने तक पढ़ते थे.

देवांग ने कहा कि उन्होंने भरोसा था कि वो अच्छा करेंगे लेकिन उन्हें 100% नंबर मिलेंगे ऐसा नहीं सोचा था. देवांग ने कहा कि स्कूल के टीचर्स से भी उन्हें बहुत सहयोग मिला है. देवांग को स्कूल जाना बहुत पसंद है. देवांग पढ़ाई से खाली समय में किताबें पढ़ना या स्वीमिंग करना पसंद करते हैं.

(Visited 98 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *