सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की निर्भया के दोषियों की क्यूरेटिव पिटिशन, कहा- नहीं है कोई नया आधार

पांच जजों के बेंच ने आदेश में कहा पिटिशन में कोई नया आधार नहीं है. पुनर्विचार और पहले दायर हुई अपील में दोषियों के आधार समान थे.

निर्भया गैंगरेप के फांसी की सजा पाए चार दोषियों में दो विनय शर्मा और मुकेश की क्यूरेटिव पेटिशन मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी. इससे पहले कोर्ट में पांच जजों की बेंच ने बंद चैम्बर में इस अर्जी पर विचार किया. जस्टिस रमना की अध्यक्षता में गठित बेंच में अरुण मिश्रा, रोहिंटन नरीमन, आर भानुमति और अशोक भूषण शामिल थे.

क्यूरेटिव पिटिशन में जज पहले बंद चैम्बर में तय करते हैं कि क्या ओपन कोर्ट में सुनवाई की जरूरत है या इसको आज तुरंत ही खारिज कर दिया जाए. पांच जजों के बेंच ने आदेश में कहा पिटिशन में कोई नया आधार नहीं है. पुनर्विचार और पहले दायर हुई अपील में दोषियों के आधार समान थे. दोनों दोषियों की क्यूरेटिव पिटिशन पर ओपन कोर्ट में सुनवाई करने कि अनुमति नहीं दी गई.

इस रेयरेस्ट ऑफ द रेयर मामले में फांसी की सजा पाए चार दोषी हैं. इनमें से दो दरिंदो ने ही अभी तक क्यूरेटिव पिटिशन दायर की है. बाकी दो दोषी बाद में क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल कर सकते हैं. बचे हुए विकल्पों को अलग-अलग समय पर अपनाने में देरी की वजह फांसी की सजा को और कुछ दिन टालने की कोशिश होगी.

curative petition of Nirbhaya convicts, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की निर्भया के दोषियों की क्यूरेटिव पिटिशन, कहा- नहीं है कोई नया आधार
क्यूरेटिव पिटिशन पर आज सुनवाई खुली अदालत में न होकर जजों के चैंबर में दोपहर पौने दो बजे हुई. इसमें किसी भी पक्ष के वकील को मौजूद होने और बहस करने की इजाजत नहीं होती है. सुप्रीम कोर्ट ने एक दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका 18 दिसंबर को खारिज की थी. अन्य तीन दोषियों की पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट पहले खारिज कर चुका था.

इसके बाद सात जनवरी को दिल्ली पटियाला हाउस की ट्रायल कोर्ट ने चारों दोषियों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी पर लटकाने के लिए डेथ यानी ब्लैक वांरट जारी कर दिया था. यह वारंट निर्भया की मां की अर्जी पर जारी हुआ था. अर्जी में ट्रायल कोर्ट से मांग की गई थी कि सात जनवरी को दोषियों की कोई भी याचिका सुप्रीम कोर्ट में या राष्ट्रपति के पास लंबित नहीं है. इसलिए ट्रायल कोर्ट फांसी की सजा को अमल में लाने के लिए कार्रवाई करें.

ये भी पढ़ें-

निर्भया के 4 मुजरिमों को एकसाथ फांसी देकर ‘दादा’ का रिकार्ड तोड़ेगा ‘पोता’

Exclusive: तिहाड़ जेल में लटकाई गई निर्भया के दोषियों की डमी, इसी रस्सी से दी जाएगी चारों को फांसी