राफेल मामले पर कल फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट, टिकीं हैं देश भर की निगाहें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सार्वजनिक मंचों से पीएम मोदी पर राफेल डील को लेकर निशाना साधते रहे हैं.
Supreme Court verdict on Rafale deal case, राफेल मामले पर कल फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट, टिकीं हैं देश भर की निगाहें

राफेल मामले की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार यानी 14 नवंबर को फैसला सुनाएगा. कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका को अनुमति देकर केंद्र सरकार को झटका दिया था. कोर्ट ने राफेल मामले पर दोबारा सुनवाई की थी और पुनर्विचार करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.

पुनर्विचार के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की दलीलों को अस्वीकार कर दिया है. कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय से लीक हुए दस्तावेजों की वैधता को मंजूरी दी थी. जबकि पहले कोर्ट ने फैसले में सरकार को राहत दी थी. लेकिन याचिकाकर्ता ने नए दस्तावेज दाखिल किए. याचिकाकर्ता के दिए दस्तावेज अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के हिस्सा होंगे.

विपक्ष के निशाने पर रही है केंद्र सरकार
राफेल डील पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी सार्वजनिक मंचों से पीएम मोदी पर राफेल डील को लेकर निशाना साधते रहे हैं. ऐसे में राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोबारा सुनवाई के बाद पुनर्विचार याचिका पर कल आने वाला फैसला अहम है.

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से सरकार और सत्ताधारी भाजपा को बीजेपी को झटका लग सकता है. वहीं, कांग्रेस के लिए राहत की खबर हो सकती है.

रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ लेगी फैसला
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में राफेल मामले की पुनर्विचार याचिका पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ फैसला देगी. इससे पहले इस पीठ ने याचिकाकर्ताओं से 15 मार्च को हुई सुनवाई में कहा था कि वो राफेल डील के दस्तावेज लीक होने से जुड़ी प्राथमिक आपत्तियों पर फोकस करें.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसके कौल और केएम जोसेफ की पीठ ने मामले की सुनवाई की थी. इस पीठ ने कहा था कि सरकार द्वारा उठाई गई प्राथमिक आपत्तियों पर निर्णय लेने के बाद ही इस मामले में फैक्ट की जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड: बाल दिवस पर बच्चियों को मिलेगा इंसाफ

Video: एडवेंचर एक्टिविटी के दौरान रस्सी से लटक रही थी छात्रा, दूसरी मंजिल से गिरी नीचे, FIR दर्ज

आपका स्‍मार्टफोन बन सकता है कार की चाबी, सिर्फ इस चीज की है जरूरत

Related Posts