सच का सामना… Sushant Singh Rajput Case में अब तक सामने आए ये फैक्ट्स

सुशांत सिंह राजपूत की मौत (sushant singh rajput case) को करीब दो महीने का वक्त बीत चुका है. फिलहाल सीबीआई और ईडी मामले की जांच कर रही हैं. इस पूरे घटनाक्रम में रिया चक्रवर्ती की भूमिका सबसे ज्यादा शक के दायरे में है. केस में अबतक क्या-क्या हुआ जानिए सभी फैक्ट्स
sushant singh rajput case, सच का सामना… Sushant Singh Rajput Case में अब तक सामने आए ये फैक्ट्स

ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत (sushant singh rajput case) को अब दो महीने का वक्त पूरा होनेवाला है. इन दो महीनों में सोशल मीडिया पर केस के बारे में तरह-तरह की बातें हुईं. इसमें झूठी-सच्ची खबरों का मेलजोल रहा. कुछ ऐसी बातें भी कर दी गईं, जिनका सच के कोई वास्ता ही नहीं है. पिछले दो महीने में सुशांत सिंह राजपूत केस कहां से कहां तक पहुंचा हैं और फैक्ट के तौर पर क्या-क्या जानकारी सामने आई है वह हम आपको यहां बताएंगे

बंद कमरे में फांसी से लटकी मिली सुशांत की बॉडी

14 जून 2020 को दोपहर में आई इस खबर ने सबको चौंका दिया था. पवित्र रिश्ता जैसे हिट सीरियल के बाद काई पो चे, धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, छिछोरे जैसी कई हिट फिल्म दे चुके सुशांत अचानक दुनिया छोड़कर चले गए थे.

डिप्रेशन में थे सुशांत, चल रहा था इलाज

सुशांत सिंह राजपूत (sushant singh rajput) की मौत में डिप्रेशन का अहम रोल रहा. हालांकि, यह डिप्रेशन काम का था, पर्सनल रिलेशन का था या फिर कुछ और यह अबतक साफ नहीं है. सुशांत डिप्रेशन में थे यह बात मनोवैज्ञानिक ने ही पुलिस को बताई. बताया गया कि सुशांत की नवंबर 2019 से डिप्रेशन की काउंसलिंग चल रही थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

मौत के बाद ठीक बाद फैलीं कुछ फर्जी खबरें

सुशांत की मौत के ठीक बाद कुछ फर्जी खबरों से सोशल मीडिया भर गया. जैसे सुशांत ने सुसाइड से एक दिन पहले पार्टी की थी. वहीं मौत के बाद उनकी ऐम्बुलेंस को साजिश के तहत बदला गया. हालांकि, सच यह था कि एक दिन पहले सुशांत के घर कोई पार्टी नहीं हुई थी. वहीं ऐम्बुलेंस को बदलने के पीछे उसके स्ट्रेचर में दिक्कत थी.

क्या कहती है सुशांत की फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट

सुशांत की मौत की बाद की तस्वीरें सोशल मीडिया पर न जाने कहां से लीक हुईं. लेकिन इसके बाद फैंस ने उनकी मौत के पीछे साजिश का ऐंगल निकाल लिया. हालांकि अबतक पुलिस ने ऐसा नहीं कहा है, यहां तक कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी ऐसा कुछ नही कहती.

फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आया कि सुशांत की मौत लटकने यानी फांसी की वजह से हुई है. रिपोर्ट में किसी तरह की बाहरी चोट या किसी गड़बड़ी का अंदेशा भी नहीं जताया गया, जैसा की सोशल मीडिया पर अबतक हो रहा है.

सुशांत के फाइनैंशल, करियर से जुड़े फैसलों पर हावी थीं रिया

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सबसे ज्यादा संदिग्ध भूमिका ऐक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (reha chakravarthi) की है. मामले में सुशांत की पहली गर्लफ्रेंड अंकित लोखंडे (ankita lokhande) ने दावा किया था कि सुशांत ने खुद उन्हें बताया था कि रिया के साथ उनका सब ठीक नहीं चल रहा. इस बीच सुशांत के परिवार ने रिया पर उनके खाते से 15 करोड़ रुपये निकालने का आरोप लगाया. ऐसे भी आरोप लगे कि रिया सुशांत को अपने परिवार से दूर कर रही थीं. अब रिया की बिजनस पार्टनर श्रुति मोदी ने भी माना है कि रिया सुशांत की जिंदगी के अहम फैसलों पर अपना कंट्रोल कर रही थीं.

सीबीआई ने 6 लोगों के खिलाफ दर्ज किया केस

काफी मांग के बाद सुशांत सिंह केस में सीबीआई जांच शुरू हो चुकी है. सीबीआई ने स्पेशल टीम का गठन किया है और इसकी जांच भी शुरू कर दी है. सीबीआई ने छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. इसमें रिया, उनके पिता इंद्रजीत, भाई शोविक, मां संध्या, सैमुअल मिरांडा, सुशांत के हाउस मैनेजर और सुशांत की पूर्व बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी के नाम शामिल हैं. सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट से केस में उसे भी पक्षकार बनाए जाने को कहा है.

जांच को आगे सीबीआई करेगी या मुंबई पुलिस इसपर एक सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में भी होनी है. इसमें सुप्रीम कोर्ट बिहार, महाराष्ट्र, केंद्र सरकार और सुशांत सिंह राजपूत के पिता के दाखिल जवाबों पर फैसला सुनाएगी.

क्या विनय तिवारी करेंगे सीबीआई संग जांच?

सुशांत राजपूत केस में राजनीति भी जमकर हुई. महाराष्ट्र-बिहार सरकार के साथ-साथ दोनों राज्यों की पुलिस भी आमने सामने आ गई थी. इस बीच केस के सिलसिले में मुंबई पहुंचे बिहार के एसएसपी विनय तिवारी को कोरोना महामारी के चलते क्वारंटाइन कर दिया गया था. हालांकि, अब विनय बिहार लौट चुके हैं. इस बीच खबर उड़ी कि सीबीआई जांच में विनय तिवारी भी साथ होंगे. हालांकि, सच यह है कि ऐसा अभी कुछ नहीं है. विनय तिवारी को ऐसी कोई जिम्मेदारी नहीं मिली है, वह बिहार में ही अपना काम देख रहे हैं.

बयानों में मेल नहीं, ईडी ने जब्त किए रिया आदि के फोन

सुशांत सिंह राजपूत केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी पूछताछ कर रहा है. यह पूछताछ रिया और सुशांत के बीच हुए कुछ पैसों के लेनदेन को लेकर है. वहीं कुछ कंपनीज में भी सुशांत और रिया की हिस्सेदारी है. ताजा जानकारी यह है कि ईडी को बयानों में कुछ हेर-फेर मिली है. इस वजह से अब इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस के लिए रिया के 2, उसके पिता इंदरजीत और भाई शोविक के एक-एक फोन को जब्त कर लिया है. जांच एजेंसी को शक है कि कुछ चीजें डिलीट की गई है जिनको वापस रिट्रीव करने की कोशिश है. ये कार्रवाई सभी के विरोधाभास बयान के बाद की गई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts