सुषमा स्‍वराज के निधन पर भावुक हुईं BJP सांसद रमा देवी- जब तक सांस है, उनका प्रेम रहेगा

सुषमा स्‍वराज के निधन पर मीडिया से बात करते-करते BJP सांसद रमा देवी का गला रूंध गया. उन्‍होंने कहा कि जब तक सांस मेरी चलेगी, मैं हमेशा उनसे जुड़ी रहूंगी.

नई दिल्‍ली: पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात एम्स में निधन हो गया. वह 67 साल की थीं. सुषमा को दिल का दौरा पड़ने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, लेकिन कुछ ही देर बार उनका निधन हो गया. भारत की सबसे मशहूर विदेश मंत्री के रूप में ख्‍याति प्राप्‍त कर चुकीं सुषमा के निधन पर भावुक प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. सुषमा स्‍वराज के निधन पर मीडिया से बात करते-करते BJP सांसद रमा देवी का गला रूंध गया.

BJP सांसद रमा देवी ने ANI से कहा, “उनकी आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रही हूं. उनका प्रेम और प्‍यार हमेशा, जब तक सांस मेरी चलेगी, मैं हमेशा उनसे जुड़ी रहूंगी. ये धरती छोड़कर गईं हैं लेकिन कहीं न कहीं अच्‍छी जगह पर ही रहेंगी. उनका जो स्‍वरूप था दूसरों का कल्‍याण करने का, सबसे ज्‍यादा महिलाओं के प्रति उनकी श्रद्धा थी, प्रेम था.”

रमा देवी ने आगे कहा, “उनमें (सुषमा) एक आत्‍मविश्‍वास था. जो भी काम करती थीं, बड़ी हिम्‍मत से करती थीं. हम लोगों को शिक्षा देती रहती थीं.” सुषमा से आखिरी मुलाकात के बारे में रमा देवी ने कहा, “जब वे यहां पर (दिल्‍ली स्थित नए आवास) आईं तो मैंने कई सांसदों से कहा कि चलो, मिलने का बहुत मन कर रहा है. लेकिन ड्यूटी इतनी कड़ी थी कि हम लोग हमेशा हाउस में मौजूद रहते थे. बार-बार मिलने की इच्‍छा होती थी.” इतना कहते हुए रमा देवी की आवाज कई बार भारी हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्‍वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया है और उनके कार्यकाल की तारीफ की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है, “एक बेहतरीन प्रशासक, सुषमा जी ने जितने भी मंत्रालय संभाले सभी में बेहतरीन काम किया और पैमाने तय किए. कई राष्ट्रों के साथ भारत के बेहतर संबंध स्थापित करने की दिशा में उन्होंने शानदार काम किया. एक मंत्री के तौर पर हमने उनकी भावुक छवि और मददगार छवि भी देखी. उन्होंने विश्व के किसी भी कोने में मुश्किल में फंसे भारतीय लोगों की मदद की.”

एक और ट्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा, “भारतीय राजनीति का शानदार अध्याय समाप्त हो गया. भारत एक बेहतरीन नेता के जाने पर दुखी होगा जिन्होंने अपना जीवन समाज की सेवा और गरीबों की जिंदगी को बेहतर बनाने की दिशा में बिताया. सुषणा जी करोड़ों लोगों के लिए प्ररेणा का कारण हैं.”

सुषमा ने अपने अंतिम ट्वीट में कश्मीर पर सरकार के कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी. उन्होंने कहा था कि वह इस दिन का पूरे जीवनभर इंतजार कर रही थीं. सुषमा ने पिछला लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था.

ये भी पढ़ें

सुषमा स्वराज ने जब एक ट्विटर यूजर को अपनी ही श्रद्धांजलि के लिए कहा था धन्यवाद

राजनीति से दूर अपने नए घर में बेहद खुश थीं सुषमा स्‍वराज, गवाह हैं ये तस्‍वीरें

‘सोनिया गांधी PM बनीं तो बाल कटा लूंगी’, जब सुषमा स्वराज ने किया था ये ऐलान

‘कल आकर 1 रुपये फीस ले जाइए’, हरीश साल्‍वे से इतनी बात कह दुनिया छोड़ गईं सुषमा स्‍वराज