PMC Scam: पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक घोटाला मामले में निलंबित MD जॉय थॉमस गिरफ्तार

इससे पहले पीएमसी बैंक घोटाले के आरोप में हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के दो डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया गया था.
PMC Bank, PMC Scam: पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक घोटाला मामले में निलंबित MD जॉय थॉमस गिरफ्तार

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक घोटाला मामले में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पूर्व एमडी जॉय थॉमस को गिरफ्तार कर लिया है. इससे पहले गुरुवार को पीएमसी बैंक घोटाले के आरोप में हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के दो डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया गया था. इन दोनों को 8 अक्टूबर तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है.

HDIL की 3500 करोड़ की संपत्ति जब्त
सरकार ने दोनों निदेशकों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था. सरकार ने इमिग्रेशन अथॉरिटी को निर्देश दिया था कि वो इस बात पर नजर बनाएं रखें कि कहीं दोनों निदेशक देश छोड़कर न भाग जाएं. मालूम हो कि HDIL की 3500 करोड़ की संपत्ति भी जब्त कर ली गई है.

थॉमस ने 21 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक को पांच पन्ने का पत्र लिखा था. पत्र में थॉमस ने बैंक के वास्तविक एनपीए और एचडीआईएल के कर्ज के बारे में वास्तविक जानकारी छिपाने में शीर्ष प्रबंधन समेत निदेशक मंडल के कुछ सदस्यों की भूमिका को कबूल किया था.


हालांकि, थॉमस ने आरबीआई को भेजे पत्र में किसी ऑडिटर के नाम का जिक्र नहीं किया है. बैंक की 2018-19 ऑडिट रिपोर्ट के मुताबिक, 2010-11 से बैंक के तीन ऑडिटर- लकड़वाल ऐंड कंपनी , अशोक जयेश ऐंड एसोसिएट्स और डीबी केतकर ऐंड कंपनी थे.

‘75% खाताधारकों के पैसे HDIL को दिए’
मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा का कहना है कि PMC बैंक के 75 फीसदी खाताधारकों के पैसे HDIL को कर्ज के तौर पर दिए गए थे. इसके लिए पहले 21 हजार फर्जी खाते खोले गए थे. बाद में उन खातों से HDIL और वाधवा परिवार के खातों में रुपये ट्रांसफर हुए थे. अब आरबीआई भी इस गोलमाल की जांच कर रहा है.

पुलिस ने बताया कि प्रारम्भिक जांच के अनुसार साल 2008 के बाद से बैंक को 4,355.46 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. प्राथमिकी में पीएमसी बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयम सिंह, प्रबंधक निदेशक जॉय थॉमस, एचडीआईएल के एक निदेशक और अन्य अधिकारियों के नाम हैं.

ये भी पढ़ें-

महाराष्ट्र चुनाव 2019: टिकट कटने से नाराज विधायक के समर्थक, BJP उम्मीदवार की कार पर किया हमला

कश्मीर पर इमरान खान का ड्रामा जारी, स्कार्दू की जनसभा रद्द, जानें क्या रही वजह

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने किया 146 उम्मीदवारों का ऐलान, देखें पूरी LIST

Related Posts