स्विस बैंकों में भारतीयों का कितना है काला धन… आज हो जाएगा साफ

भारत की टैक्स अथॉरिटी स्विट्जरलैंड में भारतीयों के खातों के बैंकिंग विवरण का एक्सेस करने में सक्षम होंगे.

स्विस बैंकों में कितने भारतीयों का कितना काला धन है इस बात से आज यानी रविवार को पर्दा उठ जाएगा. दरअसल सितंबर से भारत की टैक्स अथॉरिटी स्विट्जरलैंड में भारतीयों के खातों के बैंकिंग विवरण का एक्सेस करने में सक्षम होंगे. भारत और स्विट्जरलैंड के बीच सूचना के शासन के आदान-प्रदान की शुरुआत के परिणामस्वरूप इस कदम को सुविधाजनक बनाया गया है.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी), जो आयकर विभाग के लिए नीतियों को फ्रेम करता है, ने कहा कि यह काले धन के खिलाफ सरकार की लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है. इसी के साथ उन्होंने कहा कि “स्विस बैंक गोपनीयता” का युग आखिरकार सितंबर से खत्म हो जाएगा. सीबीडीटी ने एक बयान में कहा, “भारत को स्विट्जरलैंड में भारतीय निवासियों द्वारा रखे गए सभी वित्तीय खातों के संबंध में कैलेंडर वर्ष 2018 की जानकारी प्राप्त होगी.

सूचना के आदान प्रदान से पहले स्विट्जरलैंड के अंतरराष्ट्रीय वित्त मामलों के राज्य सचिवालय में टैक्स विभाग के उप प्रमुख निकोलस मारियो की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधमंडल दल भारत आया. उन्होंने राजस्व सचिव एबी पांडे, बोर्ड के अध्यक्ष पीसी मोदी और बोर्ड के विधायी सदस्य अखिलेश रंजन के साथ बैठक भी की.

दोनों पक्षों ने विशिष्ट मामलों में भारत द्वारा किए गए टैक्स सूचना-साझाकरण अनुरोधों के निष्पादन में तेजी लाने के लिए सूचना मामलों के द्विपक्षीय आदान-प्रदान पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें: देश की सरहदें सुरक्षित हैं, निगरानी की समीक्षा करने कश्मीर पहुंचे आर्मी चीफ बिपिन रावत