अफगान शांति वार्ता के बीच भारत आ रहे यूएस के विशेष प्रतिनिधि जलमी खलीलजाद, विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

अफगानिस्तान में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमी खलीलजाद (Zalmay Khalilzad) आज यानी मंगलवार को भारत आ रहा हैं. यहां वह विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलेंगे और दोहा में चल रही अफगान शांति वार्ता (Taliban Afghanistan Peace Talks) के बारे में जानकारी साझा करेंगे.

Zalmay Khalilzad

अफगानिस्तान में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमी खलीलजाद (Zalmay Khalilzad) आज यानी मंगलवार को भारत आ रहा हैं. यहां वह विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलेंगे और दोहा में चल रही अफगान शांति वार्ता (Taliban Afghanistan Peace Talks) के बारे में जानकारी साझा करेंगे. इससे पहले जलमी खलीलजाद इस साल मई में भारत आए थे. तब उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की थी.

दोहा शांति वार्ता चर्चा में भारत भी शामिल

इससे पहले अफगानिस्तान शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अफगान सरकार के बीच चल रही ऐतिहासिक वार्ता (Taliban Afghanistan Peace Talks) के विभिन्न पहलुओं पर भारत के शीर्ष अधिकारी के साथ चर्चा की थी. अब्दुल्ला और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान) जे पी सिंह ने तालिबान-अफगान सरकार के बीच चल रही वार्ता से इतर मुलाकात की थी.

पढ़ें – अफगान शांति वार्ता के लिए पहले पाकिस्तान फिर भारत की यात्रा पर आएंगे अमेरिकी दूत खलीलजाद

अफगानिस्तान के प्रभावशाली नेता अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने ट्वीट किया था, ‘भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान) जे पी सिंह के साथ बातचीत शानदार रही. हमने शांति प्रयासों के घटनाक्रमों की समीक्षा की. साथ ही इस वार्ता को वास्तविक क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय समर्थन की जरूरत पर भी चर्चा की गई. मैंने निरंतर सहयोग देने के लिये भारत का आभार भी व्यक्त किया है.’

तालिबान और अफगानिस्तान 19 साल से जारी युद्ध को खत्म करने के लिये पहली बार प्रत्यक्ष रूप से वार्ता कर रहे हैं. अफगानिस्तान में जारी युद्ध में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है.

Related Posts