तेलंगाना लोकसभा Result 2019: महज 9 सीटें ही जीत पाई TRS, BJP के खाते में आई 4

केसीआर ने उम्मीद लगा रखी थी कि उनकी पार्टी टीआरएस केंद्र में गैर भाजपा और गैर कांग्रेस सरकार के गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

तेलंगाना: तेलंगाना में लोकसभा की कुल 17 सीटें हैं. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने इस बार 9 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 4 सीटें जीती हैं. वहीं, कांग्रेस के खाते में 3 सीटें आई हैं. राज्य की 1 लोकसभा सीट अन्य के खाते में गई है.

टीआरएस ने केंद्र में सरकार गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद लगाए बैठी थी, लेकिन वह सिर्फ 9 सीटें ही जीत पाई है. टीआरएस ने दिसंबर में विधानसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज कराई थी, और उसे भरोसा था कि वह 16 सीटों पर जीत दर्ज कराएगी. उसने हैदराबाद सीट एआईएमआईएम के लिए छोड़ दी थी.

केसीआर ने उम्मीद लगा रखी थी कि उनकी पार्टी टीआरएस केंद्र में गैर भाजपा और गैर कांग्रेस सरकार के गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. उनकी पार्टी के नेता उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार के रूप में पेश कर रहे थे.

बता दें कि 2014 में टीआरएस ने 11 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने दो सीटें जीती थी. भाजपा, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, तेलुगू देशम पार्टी और एआईएमआईएम ने एक-एक सीट जीती थी.

119 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में टीआरएस ने 88 सीटें जीती थी. पिछले दो महीनों में 11 कांग्रेस विधायकों ने टीआरएस का दामन थाम लिया था, जिसके बाद विधानसभा में उसकी संख्या 100 से ऊपर हो गई.

PartyLeadingWon
TRS09
BJP04
INC03
Others01