दिल्ली में सितंबर की सबसे गर्म रात, टूटा 27 साल पुराना रिकॉर्ड

दिल्ली में सितंबर महीने के 12 दिनों का तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया है.

देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार-गुरुवार की रात गर्मी ने 27 साल पुराना सितंबर माह का रिकॉर्ड तोड़ दिया. दिल्ली में न्यूनतम (रात का पारा) तापमान सामान्य से 4 डिग्री ऊपर 29.6 दर्ज किया गया. यह 1992 से 2019 के बीच सिंतबर महीने में सबसे ऊपर है. इससे पहले न्यूनतम तापमान 11 सितंबर, 2001 को 29.1 डिग्री दर्ज किया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) पर नजर डालें तो फरीदाबाद और दिल्ली के नजफगढ़ में न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री दर्ज किया गया. दरअसल, दिल्ली में सितंबर महीने के 12 दिनों का तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया है. एनसीआर के लोगों को सितंबर महीने में भी गर्मी से राहत नहीं मिली है. साथ ही एनसीआर में इस बार बारिश भी कम हो रही है.

दिल्ली में 36% हुई कम बारिश
भारतीय मौसम विभाग दिल्ली क्षेत्र के हेड डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इस साल राजधानी में 36% कम 379 मिमी बारिश हुई है. बात अगर सितंबर माह की करें तो सामान्य से 33% कम 48.6 मिमी बारिश हुई है. बारिश कम होने की वजह से तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राजधानी में लोग पिछले कई महीनों से गर्मी से जूझ रहे हैं.

इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि 13 से 15 सितंबर के बीच हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश और पश्चिमी यूपी में कम दबाव क्षेत्र बनता दिख रहा है. इससे मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश और यूपी में कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है. हालांकि इससे राजधानी दिल्ली में तापमान कोई बड़ा फर्क नहीं पड़ने वाला है.

ये भी पढ़ें-

छिन सकती है शिवपाल यादव की विधायकी, सपा ने डाली अर्जी

मुंबई-अहमदाबाद के बीच 18 घंटे में 70 चक्कर लगाएगी बुलेट ट्रेन, इतना होगा किराया

भोपाल: गणेश विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत