राजस्थान के चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, हरियाणा-पंजाब में भी भीषण गर्मी

मौसम विभाग की भविष्य़वाणी के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में अगले दो दिनों तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी.
Temperature rises to 50 degree Celsius in Churu, राजस्थान के चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, हरियाणा-पंजाब में भी भीषण गर्मी

राजस्थान के कुछ हिस्सों में मंगलवार को भीषण गर्मी बनी रही. राज्य के चूरू जिले में तो पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह पिछले 10 वर्षों में मई के महीने में चूरू जिले में दर्ज किया गया दूसरा सबसे अधिक तापमान है. 19 मई, 2016 को जिले में 50.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

बीकानेर, गंगानकर, कोटा और जयपुर में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस. 47 डिग्री सेल्सियस, 46.5 डिग्री सेल्सियस, और 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

हरियाणा, पंजाब और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में मंगलवार को भीषण गर्मी पड़ी, वहीं हिसार 48 डिग्री सेल्सियस के साथ क्षेत्र का सबसे गर्म स्थान रहा. मौसम विभाग ने कहा कि हरियाणा के हिसार में मौजूदा गर्मी का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, जिसका अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से पांच डिग्री अधिक था.

हरियाणा के अन्य स्थानों में, अंबाला में 44.2 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 44 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब के पटियाला में तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा. दोनों राज्यों की सामान्य राजधानी चंडीगढ़ में भी गर्म दिन 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा में अगले दो दिनों तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts