‘पूरा कश्‍मीर हमारा, सरकार आदेश दे तो PoK पर भी कर लेंगे कंट्रोल’, आर्मी चीफ की दो टूक

उन्होंने कहा, "LoC पर हम बहुत सक्रिय हैं. हमें डेली बेसिस पर इंटेलिजेंस एलर्ट मिलता है और उसे हम गंभीरता से लेते हैं.
amry chief manoj mukund narvane on POK, ‘पूरा कश्‍मीर हमारा, सरकार आदेश दे तो PoK पर भी कर लेंगे कंट्रोल’, आर्मी चीफ की दो टूक

भारत के नए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बड़ा बयान दिया है. जनरल नरवणे ने कहा, “POK सहित पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का है. संसद अगर आदेश दे तो सेना पीओके (POK) पर भी हम कंट्रोल करने के लिए तैयार हैं.” सेना प्रमुख ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए आने वाले समय में सेना का विजन साझा किया है. इस दौरान सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी.

आर्मी चीफ नरवणे ने जम्मू-कश्मीर पर कहा, “सभी ने वहां अच्छा काम किया है. वहां के लोग बहुत ही कॉपरेटिव हैं.” उन्होंने आगे कहा, “जम्मू-कश्मीर पुलिस और प्रशासन भी काफी सहयोगी हैं.” सेना प्रमुख ने कहा, “संसदीय प्रस्ताव के अनुसार पीओके सहित पूरा जम्मू-कश्मीर हमारा है. अगर संसद चाहती है और सरकार से आदेश आता है, तो पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर (POK) का भी कंट्रोल अपने हाथों में करने के लिए सेना निश्चित रूप से आगे बढ़ेगी.”

उन्होंने कहा, “LoC पर हम बहुत सक्रिय हैं. हमें डेली बेसिस पर इंटेलिजेंस एलर्ट मिलता है और उसे हम गंभीरता से लेते हैं. इस सतर्कता के कारण ही हम BAT क्रियाओं के रूप में जाने जानी वाली इन क्रियाओं को विफल करने में सक्षम हैं.”

आर्मी चीफ की प्रेस कॉन्फ्रेंस की खास बातें….

  • सेना प्रमुख ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति को ऐतिहासिक कदम बताया है. उन्होंने कहा, “CDS की नियुक्ति सैन्य मामलों के विभाग के एकीकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है.”
  • जनरल नरवणे ने कहा, “पश्चिमी सीमा पर हमें ज्यादा खतरा है. इसके लिए 6 अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर पश्चिमी सीमा पर तैनात किए जाएंगे.”
  • हमें आने वाले समय में क्वान्टिटी पर नहीं बल्कि क्वालिटी पर ध्यान देना होगा. फिर चाहे वो सेना के लिए उपकरण खरीदना हो या जवानों की भर्ती करना.
  • आर्मी चीफ ने कहा, “भारतीय सेना पहले के मुकाबले आज बेहतर है. हालांकि हमें भविष्य के लिए और प्रशिक्षित करना होगा.”
  • कश्मीर घाटी में तैनात सेना के अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों पर सेना प्रमुख ने कहा, “कमांडर के फैसले का सम्मान करना होगा. जो भी शिकायतें दर्ज हुई हैं, वे निराधार साबित हुई हैं.”
  • सेना में महिला जवानों की तैनाती पर जनरल नरवणे ने कहा, “6 जनवरी से 100 महिला जवानों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा.”
  • वहीं मध्य-पूर्व (Middle-East) में बढ़ रहे तनाव के बीच यूक्रेन के नागरिक विमान को मार गिराए जाने पर आर्मी चीफ ने कहा, “एयर डिफेंस कमांड का गठन इस दिशा में सही कदम है. ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों.”

ये भी पढे़ं: क्वीलिन हादसे से यूक्रेन के यात्री विमान पर अटैक तक, पढ़ें- कब और कहां हो चुका है ऐसा बड़ा हमला

Related Posts