जम्मू-कश्मीर समेत 5 राज्यों में होगा परिसीमन, 2 मंत्री समेत 15 MP आयोग के सदस्य

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) पुनर्गठन एक्ट 2019 के तहत परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) जम्मू-कश्मीर में विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन करेगा. केंद्रीय राज्य मंत्री किरण रिजिजू (Kiran Rijiju) अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे.
delimitation commission of india, जम्मू-कश्मीर समेत 5 राज्यों में होगा परिसीमन, 2 मंत्री समेत 15 MP आयोग के सदस्य

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर प्रदेश (Jammu and Kashmir) में अब विधानसभा सीटों के परिसीमन (डेलिमिटेशन) की कवायद तेज होने वाली है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर समेत असम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) की सहायता के लिए संबंधित राज्यों के 15 सांसदों को एसोसिएट मेंबर के तौर पर नामित किया है.

इन सदस्यों में दो केंद्रीय मंत्रियों को लेकर कुल 15 सांसद हैं. खास बात यह है कि एसोसिएट मेंबर के तौर पर पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) भी नामित हुए हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

7 मार्च को हुआ था परिसीमन आयोग का गठन

सुप्रीम कोर्ट की रिटायर्ड जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई (Ranjana Prakash Desai) की अध्यक्षता में बीते सात मार्च को परिसीमन आयोग का गठन हुआ था. लोकसभा स्पीकर ने जिन 15 सांसदों को नामित किया है, उनमें केंद्रीय राज्य मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के अलावा बारामूला के सांसद मोहम्मद अकबर लोन, अनंतनाग के सांसद हसनैन मसूदी और जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के सांसद जुगल किशोर शर्मा शामिल हैं.

आयोग करेगा जम्मू-कश्मीर में विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन एक्ट 2019 के तहत परिसीमन आयोग जम्मू-कश्मीर में विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन करेगा. केंद्रीय राज्य मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

हालांकि, अभी परिसीमन की समय-सीमा तय नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक, यह काम एक साल में पूरा हो जाएगा. जम्मू-कश्मीर में कुल 114 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से 24 विधानसभा सीटें PoK के लिए आरक्षित हैं. अब तक यहां पर 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होता आया है. परिसीमन में सीटें बढ़ने की संभावना हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts