Lockdown के बाद देश की अर्थव्यवस्था को उभारने में ये पांच राज्य आगे, GDP में है 27% योगदान

मुंबई की एलारा सिक्यॉरिटीज (Elara Securities Inc) की एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि देश के पांच राज्य लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के बाद अर्थव्यवस्था (Economy) में सुधार का नेतृत्व कर रहे हैं.
These five states lead in the country's economy, Lockdown के बाद देश की अर्थव्यवस्था को उभारने में ये पांच राज्य आगे, GDP में है 27% योगदान

एक अध्ययन में बताया गया है कि भारत (India) के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में लगभग 27% का योगदान करने वाले पांच राज्य लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के बाद अर्थव्यवस्था (Economy) में सुधार का नेतृत्व कर रहे हैं. यह दावा मुंबई की एलारा सिक्यॉरिटीज (Elara Securities Inc) की एक स्टडी में किया गया है.

कौनसे हैं वो पांच राज्य?

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलारा सिक्यॉरिटीज इंक की इकनॉमिस्ट गरिमा कपूर ने कहा कि केरल, पंजाब, तमिलनाडु, हरियाणा और कर्नाटक में बिजली की खपत, ट्रैफिक मूवमेंट, थोक बाजारों में कृषि उत्पादों का आना और गूगल मोबिलिटी डेटा के आधार पर देखा गया है कि देश के ये पांच राज्य देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने काफी अहम भूमिका निभा रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

महाराष्ट्र और गुजरात अभी भी पीछे

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात जैसे कुछ औद्योगिक राज्य Covid-19 महामारी को रोकने के लिए अभी भी कठिन उपायों के कारण इसमें पीछे चल रहे हैं. गरिमा कपूर ने यह भी कहा कि इन दोनों राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते राज्य सरकारों ने अभी सीमित छूट दी है. इस कारण वहां अभी औद्योगिक गतिविधि उतनी तेज नहीं हो पाई हैं.

पंजाब-हरियाणा में बढ़ी बिजली और खेती की डिमांड

वहीं कपूर ने कहा बताया कि पंजाब और हरियाणा उन राज्यों में से हैं, जिनमें बिजली मांग बढ़ी है और साथ ही साथ कृषि कार्यों में भी बढ़ावा देखा गया है. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बिजली की मांग के साथ-साथ गतिशीलता के रुझान में वृद्धि देखी गई. गरिमा कपूर ने यह भी कहा, “भारत के लिए सबसे अच्छी प्रेरणा सामान्य आर्थिक गतिविधि की बहाली हो सकती है.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts