दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की तीसरी कट ऑफ, 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन

जनरल को अब पापुलर कोर्स में बस वहीं सीटें मिल सकती हैं जहां स्टूडेंट अपना एडमिशन कैंसिल कराकर दूसरी जगह जाएंगे.

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ (DU Third Cut Off) जारी कर दी है. डीयू के सत्यवती कॉलेज, गार्गी कॉलेज शहीद भगत सिंह कॉलेज और अन्य कई कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ जारी की है.

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएशन कोर्सों में अब तक करीब 60 फीसदी सीटें भर चुकी हैं. अब करीब इन 30 फीसदी सीटों में जनरल कैटेगरी के लिए बहुत कम कॉलेजों में ही मौके हैं.  सत्यवती कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 94-94.25 गई है. वहीं, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश की कट-ऑफ (DU Cut Off List) 92.5-93 गई है.

शहीद भगत सिंह में बीकॉम (ऑनर्स) की कट-ऑफ 96.25 गई है. जबकि बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स की कट-ऑफ 96.5 गई है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में तीसरी कट-ऑफ (DU Cut Off list 2019) के आधार पर 9 जुलाई से 11 जुलाई तक एडमिशन होंगे. स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे.

दूसरी कट ऑफ के बाद डीयू की 61500 सीटों में से 43854 पर एडमिशन हो गए हैं. बाहरी कॉलेजों सहित नॉर्थ कैंपस के कुछ कॉलेजों में 20 हजार से कुछ ज्यादा सीटें खाली हैं. नामी कॉलेजों की बात करें तो यहां पॉपुलर कोर्सेज में जनरल की सीटें न के बराबर ही बची हैं.

आठ जुलाई को तीसरी कट ऑफ जारी हो गई है. वहीं 9 जुलाई को कॉलेजों के नोटिस बोर्ड में भी यह लिस्ट लगा दी जाएगी. एडमिशन 9 जुलाई से लेकर 11 जुलाई तक होंगे. उम्मीद है कि कॉलेज .25% से लेकर 1% तक की कमी कर सकते हैं मगर ज्यादातर कोर्सों में .25% से लेकर .5% की गिरावट ही आएगी क्योंकि तीसरी कटऑफ में नामी कॉलेजों में जनरल के लिए उम्मीद न के बराबर है. जनरल को अब पापुलर कोर्स में बस वहीं सीटें मिल सकती हैं जहां स्टूडेंट अपना एडमिशन कैंसिल कराकर दूसरी जगह जाएंगे.

टॉप कॉलेजों में टॉप कोर्सों की सीटें भर चुकी है. दूसरी लिस्ट के बाद ही हिंदू, मिरांडा, एलएसआर जैसे कॉलेजों में रिजर्व्ड कैटिगरी के दाखिले भी बंद हो गए. तीसरी कट ऑफ में जनरल स्टूडेंट्स के लिए पॉपुलर कॉलेजों में में बहुत कम मौके हैं. वैसे जहां 3000 से ज्यादा ऐडमिशन कैंसिल हुए हैं, उन सीटों पर उम्मीद भी बनी है.

डीयू में पीजी कोर्सों के लिए पहली एडमिशन लिस्ट 17 जुलाई को जारी की जाएगी. इसके आधार पर 17 से 19 जुलाई तक एडमिशन किए जाएंगे. दूसरी लिस्ट 22 जुलाई को आएगी और एडमिशन 22 से 24 जुलाई के बीच होंगे. पीजी कोर्सों के लिए तीसरी लिस्ट 27 जुलाई को जारी होगी और एडमिशन 27 से 30 जुलाई के बीच चलेंगे.