ऐसा पहली बार हुआ है… हैदराबाद की मस्जिद में चल रही हैं Yoga Classes

तदबुन की नवाब साहेब कुंता स्थित मस्जिद-ए-इशाक के तीन फ्लोर में से एक को हेल्थकेयर और मेडिकल काउंसलिंग सेंटर में कन्वर्ट कर दिया गया है.
hyderabad tadbun mosque yoga, ऐसा पहली बार हुआ है… हैदराबाद की मस्जिद में चल रही हैं Yoga Classes

पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी मस्जिद के अंदर योग हो रहा है. हम बात कर रहे हैं हैदराबाद की मस्जिद की. इस मस्जिद कमेटी ने मस्जिद के अंदर योग की अनुमति इसलिए दी है ताकि शरीर के अंदर जांच में न पाई जाने वाली बीमारी और मुटापे से निजात पाई जा सके.

तदबुन की नवाब साहेब कुंता स्थित मस्जिद-ए-इशाक के तीन फ्लोर में से एक को हेल्थकेयर और मेडिकल काउंसलिंग सेंटर में कन्वर्ट कर दिया गया है. इसी सेंटर में योग सिखाया जा रहा है.

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद में क्लिनक चलाने वाले मुताबा हसन असकरी ने कहा कि इलाके की संकरी गलियों में चलने और आउटडोर एक्सरसाइज के लिए ज्यादा जगह नहीं है, इसलिए, मस्जिद में हमारे काउंसलर न केवल योग आसनों का प्रदर्शन कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं कमर को कम करने के लिए मरीजों को YouTube लिंक्स भी भी दिए जा रहे हैं, ताकि वे अपने मोबाइल पर उन्हें देखकर योग आसन फॉलो कर सकें.

रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद क्लिनिक में आने वाली ज्यादातर महिलाओं में बढ़े वजन के कारण दिल की बीमारी सहित जांच में न आने वाली बीमारी का खतरा रहता है. हफ्ते में दिन बदल-बदल कर मस्जिद में मरीजों को योग सिखाया जाता है.

यहां के हेल्थ काउंसर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की गाइडलाइन्स का पालन करके ही काम करते हैं, ताकि ओल्ड सिटी को फिट रखा जा सके.

 

ये भी पढ़ें-   नवाज शरीफ को इलाज के लिए कोर्ट से मिली पेशी में छूट, बेटे से मिलने पूर्व प्रधानमंत्री की मां लंदन रवाना

CAA प्रोटेस्ट में शामिल हुए इमरान प्रतापगढ़ी तो प्रशासन ने भेजा इतने करोड़ का नोटिस

Related Posts