IAF को सौंपे जा चुके 3 राफेल विमान, जिनसे फ्रांस में ट्रेनिंग ले रहे भारतीय पायलट: सरकार

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि कहा कि उन विमानों से भारतीय पायलट्स फ्रांस में ट्रेनिंग ले रहे हैं.

सरकार ने बुधवार को कहा कि तीन राफेल लड़ाकू विमानों को भारतीय वायु सेना को सौंप दिया गया है और भारतीय वायुसेना के पायलटों और तकनीशियनों को प्रशिक्षित करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा रहा है.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने लोकसभा में लिखित जवाब देते हुए बताया कि अब तक तीन राफेल विमान भारतीय वायु सेना को सौंपे जा चुके हैं. श्रीपद नाइक के मुताबिक यह तीनों विमान भारतीय वायु सेना के पायलट्स और टेक्नीशियन को फ्रांस में ट्रेनिंग देने के लिए उपयोग में लिए जा रहे हैं.

श्रीपद नाइक के मुताबिक फरवरी 2013 को संसद में पेश की गई IAF में कैपिटल एक्विजिशन पर CAG की पर्फारमेंस ऑडिट रिपोर्ट के मुताबिक 36 राफेल विमानों की खरीद का पूरा खर्च MMRCA प्रक्रिया की तुलना में ऑडिट अलाइग्न प्राइस से 2.86 प्रतिशत कम है.

मालूम हो कि भारत और फ्रांस ने 36 राफेल जेट के लिए सितंबर 2016 में यूरो 7.87 बिलियन (लगभग 59,000 करोड़ रुपए) के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. पहला राफेल जेट 8 अक्टूबर को भारत को सौंप दिया गया था, चार राफेल जेट का पहला बैच मई 2020 तक भारत आ जाएगा.

ये भी पढ़ें: क्या महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन कांग्रेस को कर देगा उसकी विचारधारा से दूर?

Related Posts