Delhi Zoo में बाघिन कल्‍पना की किडनी फेलियर से मौत, COVID-19 टेस्‍ट के लिए भेजा गया सैंपल

डॉक्टरों ने बाघिन का पोस्टमॉर्टम कर उसकी रिपोर्ट बरेली भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (Indian Veterinary Research Institute) को जांच के लिए भेज दी है.

  • TV9.com
  • Publish Date - 4:56 pm, Fri, 24 April 20

दिल्ली के एक चिड़ियाघर (Delhi Zoo) में किडनी फेल होने की वजह से शुक्रवार को एक सफेद बाघिन की मौत हो गई. बाघिन मंगवार को अचानक बीमार पड़ी और अगले ही दिन उसकी मौत हो गई. उसकी मौत के बाद बाघिन के सैम्पल को कोरोना वायरस टेस्ट (Corona Virus Test) के लिए भेजा गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इस बाघिन का नाम कल्पना था, जोकि 14 साल की थी. गुरुवार को आई डॉक्टरों की रिपोर्ट के मुताबिक किडनी में दिक्कत होने की वजह से बाघिन की मौत हुई. उम्रदराज होने के कारण उसके लीवर और किडनी ने काम करना बंद कर दिया था.

डॉक्टरों ने बाघिन का पोस्टमॉर्टम कर उसकी रिपोर्ट बरेली भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (Indian Veterinary Research Institute) को जांच के लिए भेज दी है. हालांकि बाघिन में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं थे, बावजूद इसके सतर्कता बरतते हुए उसके सैम्पल कोरोना (Covid-19 ) टेस्ट के लिए भेजे गए हैं.

आईवीआरआई ने भी स्पष्ट तौर पर कहा है कि कोरोना (Coronavirus) की वजह से बाघिन कल्पना की मौत नहीं हुई है. फिलहाल मौत की वजहों की डिटेल में जांच की जा रही है.

वहीं केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (Central Zoo Authority) के पूर्व सदस्य सचिव, डी एन सिंह ने शुक्रवार को चिड़ियाघर अधिकारियों की ओर से कथित तौर पर हुई चूक को बाघिन की मौत का जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने आरोप लगाया, “लगता है कि डिहाईड्रेशन के कारण बाघिन की मौत हुई है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे