लोकसभा में TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने दिया ऐसा जोरदार भाषण, सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

नई दिल्‍ली: लोकसभा में पहली बार चुनकर पहुंची तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की खूब तारीफ हो रही है. वजह है सदन में दिया गया उनका भाषण. लोकसभा में ‘फासीवाद के शुरुआती संकेत’ गिनाते हुए मोइत्रा ने जो कुछ भी कहा, सोशल मीडिया पर उसे सराहा जा रहा है. आइए जानते हैं कि मोइत्रा ने अपने भाषण में क्‍या कहा.

  • “मतभेद इस देश का राष्ट्रीय चरित्र है उसे खत्म नहीं किया जा सकता. देश बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहा है. नए तरह के राष्ट्रवाद के नाम पर लोगों को बांटा जा रहा है.”
  • “सेना की उपलब्धियों को एक शख्स द्वारा हड़पा गया. विडंबना यह है कि आतंकवादी हमलों में कई गुना वृद्धि हुई है. कश्मीर में जवानों की मौत में 106% की वृद्धि हुई है.”
  • “देश में मानव अधिकारों के हनन की कई घटनाएं घट चुकी हैं. सरकार के हर स्तर पर मानव अधिकारों का हनन हो रहा है. देश में ऐसा माहौल बनाया गया है जिसमें नफरत के आधार पर हिंसा की घटनाएं बढ़ रही हैं.”
  • “अब इस देश में धर्म और सरकार एक-दूसरे में गुंथ गए हैं. क्या इस बारे में बोलने की ज़रूरत भी है? क्या मुझे आपको ये याद दिलाना होगा इस देश में अब नागरिक होने की परिभाषा ही बदल दी गई है.”
  • “जब मैं छोटी थी, तब मेरी मां कहती थी कि ऐसा करो वैसा करो, नहीं तो काला भूत आ जाएगा. अभी देश का ऐसा माहौल है कि जैसे सारे लोग किसी अनजान से काले भूत के ख़ौफ़ में हों. सब जगह डर का माहौल है. सेना की उपलब्धियों को एक व्यक्ति के नाम पर भुनाया और इस्तेमाल किया जा रहा है. हर दिन नए दुश्मन गढ़े जा रहे हैं. जबकि पिछले पांच सालों में आतंकवादी घटनाएं काफी बढ़ी हैं. कश्मीर में शहीद होने वाले जवानों की संख्या में 106 फीसद इज़ाफा हुआ है.”
  • “2014 से 2019 तक घृणा अपराध की संख्या में दस गुना वृद्धि हुई है. इस देश में ऐसी ताकतें हैं जो घृणा अपराध की संख्या को लगातार बढ़ा रही हैं. चाहे वह 2017 में राजस्थान में पहलू खान की लिंचिंग हो या बीते हफ्ते झारखंड में तबरेज अंसारी की मॉब लिंचिंग. यह सूची रुक नहीं रही है.”
  • “बीजेपी की राष्ट्रीयता नकली है. इस बार का लोकसभा चुनाव किसानों और रोजगार के मुद्दे पर नहीं लड़ा गया. यह चुनाव व्हाट्सएप और फेक न्यूज के माध्यम से लड़ा गया था. देश को पिछले कुछ सालों से राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर ‘काले भूत’ के जरिए डराया जा रहा है. पूरा देश राम जन्म भूमि के 2.77 एकड़ के लिए चिंतिंत नहीं है.”
  • “पिछले पांच सालों में BJP सरकार ने देश को अंधकार में धकेला हुआ है. इस देश को तोड़ा जा रहा है. नागरिकों को उनके घरों से बाहर निकाला जा रहा है और उन्हें ‘अवैध अप्रवासी’ कहा जा रहा है. जो लोग पिछले 50 साल से इस देश में रह रहे हैं उन्हें अपनी नगारिकता साबित करने के लिए दस्तावेज दिखाने के लिए कहा जा रहा है. यहां मंत्री अपनी ग्रेजुएशन को साबित करने के लिए एक डिग्री तक नहीं दिखा सकते और आप आम लोगों से यह उम्मीद करते हैं कि वह अपनी नगारिकता को साबित करने वाला दस्तावेज आपके सामने रखें.”

देखें महुआ मोइत्रा का पूरा भाषण

कौन हैं महुआ मोइत्रा

2008 में न्यूयॉर्क से जेपी मार्गन की नौकरी छोड़कर राजनीति का दामन थामने वाली महुआ ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2016 में करीमपुर से विधायक चुनी गईं. महुआ की आक्रामक भाषण शैली की वजह से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें पार्टी में महासचिव और प्रवक्ता बनाया हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2019 में कृष्णानगर संसदीय सीट से जीत हासिल की है.