तेज आवाज के लिए बुलेट में लगवा रखे थे एग्जॉस्ट, पुलिस ने निकाल दी हेकड़ी

इसके साथ ही पुलिस ने ऐसे वाहन भी पकड़े हैं, जिनमे तेज आवाज करने वाले हॉर्न या प्रेशर हॉर्न लगे हों.

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने ध्वनि प्रदूषण पर काबू पाने के लिए एक अहम पहल शुरू की है. इस पहल के तहत दिल्ली पुलिस ने ऐसी बाइकों के चालान काटे हैं, जिनमें तेज आवाज के लिए कंपनी से अलग एग्जॉस्ट लगाए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने ऐसी 500 से भी अधिक रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) बाइकें पकड़ी हैं जिनमे तेज आवाज वाले एग्जॉस्ट लगाए गए हैं. तेज आवाज करने के लिए बुलेट (Bullet) में अलग से एग्जॉस्ट लगवाना गैर कानूनी है. ध्वनी प्रदूषण से बचने के लिए दिल्ली पुलिस की ये पहल सराहनीय है.

यूट्यूब (YouTube) पर रॉयल सोल्जर (Royal Soldier) द्वारा पोस्ट की गई वीडियो में दिख रहा है कि पुलिस नियम तोड़ने वाली ऐसी बाइकों के चालान काट रही है, जिनमें अलग से तेज आवाज करने वाले एग्जॉस्ट लगे हैं. इसके साथ ही पुलिस मौके पर ही बाइक के एग्जॉस्ट निकाल भी ले रही है, जिससे उनका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सके. ये नहीं पता चल पाया है कि पुलिस ने एग्जॉस्ट निकालने के बाद बाइक ले जाने की अनुमति दे दी है या नहीं.

देखें वीडियो-

इसके साथ ही पुलिस ने ऐसे वाहन भी पकड़े हैं, जिनमे तेज आवाज करने वाले हॉर्न या प्रेशर हॉर्न लगे हों. भारत में ऐसे हॉर्न प्रतिबंधित हैं और ध्वनि प्रदूषण फैलाने को लेकर इनपर करवाई की जा सकती है. वीडियो में पुलिस ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले हॉर्न हटाते हुए भी देखी जा सकती है.

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है कि पुलिस ने तेज आवाज करने वाली रॉयल एनफील्ड बाइक चलाने वालों पर कार्रवाई की हो. इससे पहले अन्य राज्यों की पुलिस ने भी ऐसी कार्रवाई की है. महाराष्ट्र पुलिस ने तो एक खास उपकरण की मदद से साइलेंसर बीच से काट दिए थे, वहीं मध्य प्रदेश में रोड रोलर की मदद की से एग्जॉस्ट ध्वस्त कर दिए गए थे. इससे पहले  कार्रवाई करते हुए पुलिस तेज आवाज करने वाली बाइक या उसके कागज जब्त कर लेती थी. ऐसे में बाइक मालिक को बाइक के साथ मिले कंपनी वाले एग्जॉस्ट ही लगाने पड़ते थे और RTO ऑफिस में इसकी जांच करानी पड़ती थी.

ये भी पढ़ें: WhatsApp से परेशान हैं और चाहते हैं ब्रेक, तो बिना डिलीट किए अपनाएं ये तरीका

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर आने जा रहा ये फेमस फीचर, जानें कब करना है अपडेट