बनारस की बेटी उड़ाएगी राफेल समेत ये हैं आज की पॉजिटिव खबरें

आज की सबसे बड़ी पॉजिटिव न्यूज है कि वाराणसी की बेटी फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राफेल उड़ाएंगी. एयरफोर्स (Air Force) में शिवांगी का चयन 2015 में हुआ था और 2017 में कमीशन मिला.

Rafale

कोरोना काल में हर ओर से नकारात्मक खबरें देखने को मिलती हैं. हर नए दिन के साथ बढ़ता मरीजों का आंकड़ा लोगों के जहन में मौत का खौफ पैदा कर रहा है. लंदन में भगवान जगन्नाथ का मंदिर हो या फिर किसनों को 15 लाख रुपये मिलने की खबर, कोरोना की निगेटिव खबरों के बीच हम आपके लिए लाए हैं आज की पॉजिटिव खबरें.

100 सबसे प्रभावशाली लोगों में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ी है. पीएम मोदी उन भारतीयों में शामिल हैं जिन्हें टाइम मैगज़ीन ने साल 2020 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में जगह दी है. मोदी भारत के एकमात्र ऐसे नेता हैं, जिन्हें टाइम मैगजीन ने इस लिस्ट में शामिल किया है. पीएम के अलावा एक्टर आयुष्मान खुराना, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एनआरआई डॉक्टर रवींद्र गुप्ता और शाहीन बाग आंदोलन से चर्चा में आईं बिल्किस दादी समेत 5 भारतीयों को लिस्ट में शामिल किया गया है.

24 सितंबर से खुलेंगे कामाख्या मंदिर के कपाट

महाशक्तिपीठ कामाख्या मंदिर के पट 24 सितंबर से भक्तों के लिए फिर खुल रहे हैं. कोरोना संक्रमण के कारण 17 मार्च से बंद कामाख्या मंदिर को फिर से खोलने के फैसले के बाद मंदिर ट्रस्ट ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. एक दिन में सिर्फ 500 लोगों को आने दिया जाएगा. मंदिर में कोई भी व्यक्ति 15 मिनट से ज्यादा नहीं रह पाएगा.

लंदन में बनेगा पुरी के जगन्नाथ जैसा मंदिर

ओडिया सोसाइटी ऑफ यूके, लंदन में भगवान जगन्नाथ का एक मंदिर बना रही है. ये मंदिर हू-ब-हू उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर की तरह होगा जो 2024 तक बनाने की योजना है. मंदिर बनाने लिए करीब 4 मिलियन पाउंड यानी 40 करोड़ रुपए लगेंगे और ये रकम दान के जरिए ही जुटाई जाएगी. मंदिर के लिए 10-12 एकड़ जमीन ग्रेटर लंदन में तलाशी जा रही है.

किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपये!

किसानों पर संसद से सड़क तक छिड़े संग्राम के बीच मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है. अब किसानों को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसे पीएम किसान एफपीओ योजना 2020 नाम दिया गया है. हालांकि 15 लाख रुपये पाने के लिए किसानों को कई शर्तों पर खरा उतरना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- सनकी आशिक ने शादीशुदा Ex-गर्लफ्रेंड के घर के बाहर की फायरिंग, कहा ‘तुम्हें जान से मार दूंगा’

सरकार इस योजना पर 2024 तक 6,865 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इसका लाभ पाने के लिए किसानों को एक एफपीओ यानी फॉर्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशंस बनाना होगा, जिसमें कम से कम 11 किसान होंगे. देश के हर राज्य के किसानों को इसके तहत लाभ मिलेगा.

भारत में एपल का पहला ऑनलाइन स्टोर

एपल ने भारत में पहला ऑनलाइन रिटेल स्टोर ओपन कर दिया है. ग्राहकों को कंपनी के ऑनलाइन स्टोर पर जाने के लिए www.apple.com/in/shop पर जाना होगा. जहां लोग अपने पुराने आईफोन के साथ एंड्रॉयड स्मार्टफोन को भी बदल सकते हैं. फेस्टिव सीजन में खास ऑफर भी मिलेंगे. खरीदे गए सभी प्रोडक्ट की डिलीवरी 72 घंटों के अंदर हो जाएगी.

दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे ‘LIVE’

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के पेरेंट्स घर बैठे लाइव देख सकेंगे कि उनका बच्चा क्या कर रहा है और स्कूल में कैसी पढ़ाई चल रही है. लाइव फीड देखने के लिए आईडी-पासवर्ड दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- विशेषज्ञों का दावा, ठंड में दिल्ली-NCR का वायु प्रदूषण कोरोना को बना देगा और भी खतरनाक

दिल्ली सरकार का ये सरकारी स्कूलों में पहला प्रयोग होगा. हर सरकारी स्कूल में 150 से 200 कैमरे लगेंगे. दिल्ली सरकार के पास 1030 स्कूल है जिसमें 16 लाख से ज्यादा बच्चे हैं.

स्टेशन से बाल मजदूर मुक्त

बाल मजदूरी के लिए ले जाए जा रहे 10 बच्चों को दिल्ली में छुड़ा लिया गया है. इन्हें बिहार के जयनगर से दिल्ली लाया गया था. लेकिन एनजीओ बचपन बचाओ आंदोलन और चाइल्डलाइन प्रयास की मदद से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देकर बिहार से लाए गए 10 बच्चों को छुड़ाया गया.

राफेल उड़ाएगी बनारस की बिटिया

एलएसी पर चीन से तनातनी के बीच राफेल की गर्जना ने देशवासियों का हौसला बढ़ाया तो, इस बीच नारी शक्ति को लेकर एक रोमांचित करने वाली खबर आई है. आपको बता दें कि वाराणसी की बेटी फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राफेल उड़ाएंगी. एयरफोर्स में शिवांगी का चयन 2015 में हुआ था और 2017 में कमीशन मिला. शिवांगी इस समय मिग-21 की फाइटर पायलट हैं. जल्द ही वो अंबाला में 17 स्क्वाड्रन गोल्डन एरो का हिस्सा बन जाएंगी.

Related Posts