कोरोना के निगेटिव माहौल में ये हैं आज की पॉजिटिव खबरें

मणिपुर की विजयलक्ष्मी टोंगब्रम इन दिनों कोरोना (Corona) काल में नौकरी खो चुकी महिलाओं को नया हुनर सिखा रही हैं. वो उन्हें कमल के फूलों के डंठल से धागे बनाना सिखा रही हैं, जिसके जरिए नौकरी गंवा चुकी महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:26 pm, Mon, 21 September 20

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से पूरी दुनिया की जंग जारी है. हर नए दिन के साथ बढ़ता मरीजों का आंकड़ा लोगों के जहन में मौत का खौफ पैदा कर रहा है. देश में हर रोज 90 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. भले ही अब अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया जारी है लेकिन कोरोना के डर के चलते लोग अभी भी घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं. इस निराशा, नाउम्मीदी, में जिंदगी को बचाने की जद्दोजहद और मौत के खौफ से डराती कोरोना की खबरों के बीच हम आपके लिए लाए हैं आज की पॉजिटिव खबरें.

500 रुपये में कोरोना टेस्ट की किट

टाटा ग्रुप और CSIR ने मिलकर कोविड-19 (Covid-19) टेस्ट के लिए फेलुदा नाम से एक नई टेस्ट किट बनाई है. ये इंडिया की पहली पेपर स्ट्रिप टेस्ट किट है. इस देसी टेस्ट किट की कीमत 500 रुपये है जो 30 मिनट से भी कम समय में रिजल्ट देती है. कोरोना टेस्ट के लिए इस किट को ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है.

कुमुदिनी-रिति को वॉरशिप की कमान

इंडियन नेवी (Indian Navy) के इतिहास में पहली बार किसी महिला को वॉरशिप की कमान दी जाने वाली है. सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह को जल्द ही वॉर शिप पर तैनात किया जाएगा. इन दोनों को हेलिकॉप्टर स्ट्रीम में ऑब्जर्वर के पद पर शामिल होने के लिए चुना गया है. नौसेना ने इस ऐतिहासिक कदम के लिए 17 ऑफिसर्स में से इन दो को चुना है.

बिहार में ‘घर’ तक फाइबर योजना

गांवों के हर घर को ब्रॉडबैंड कनेक्शन से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘घर तक फाइबर’ स्कीम की शुरुआत की है. इस स्कीम की शुरुआत बिहार से हुई है. बिहार के 45,945 गांवों को अगले 100 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

ताज महल-आगरा किला दोबारा खुले

देश में जारी कोरोना संकट के बीच लगभग छह महीने के बाद ताजमहल और आगरा का किला टूरिस्टों के लिए खोल दिया गया है. ताजमहल देखने वाले टूरिस्टों को सरकार की ओर से जारी की गई कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना होगा. नये दिशानिर्देश के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में 2,500 टूरिस्टों को एंट्री मिलेगी.

उत्तराखंड ने नियमों में राहत दी

उत्तराखंड ने टूरिस्टों को अपने नियमों में राहत दे दी है. देवभूमि उत्तराखंड आने वाले सैलानियों को अब किसी होटल में कम से कम दो दिन ठहरना होगा. होम स्टे में भी ये ही नियम लागू होगा. इससे पहले उत्तराखंड आने वालों का एक हफ्ते तक रुकना अनिवार्य था.

रेलवे की ‘क्लोन ट्रेन’ चलाने की तैयारी

इंडियन रेलवे ने आज से 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली है. ये ट्रेन 12 सितंबर से शुरू की गई. ये क्लोन ट्रेन 20 ट्रेन की डुप्लीकेट की तरह काम करेंगी. रेल मंत्रालय के मुताबिक पहले चरण में कुछ खास रूट पर यह क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी. जहां पर पैसेंजर ज्यादा हैं और यात्रियों को कंफर्म टिकट बहुत ही कम मिलता है, वहां पर ये ट्रेनें चलेंगी.

परदादा-परदादी स्कूल में पढ़ाई-खाना मुफ्त

मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है. बुलंदशहर के छोटे से कस्बे ने एक बेहद खूबसूरत सपना साकार कर के दिखाया है. 60 साल की उम्र पूरी कर चुके वीरेंद्र ने अनोखा स्कूल शुरू किया. एक स्कूल जिसमें 12वीं तक गरीब बच्चियां को मुफ्त में पढ़ाई मिलेगी. पुश्तैनी जमीन पर बने स्कूल का नाम ‘परदादा-परदादी’ है. जिसमें पढ़ाई-खाना मुफ्त है. स्कूल आने पर रोज 10 रुपए भी मिलते है. स्कूल में आस-पास के 65 गांवों की 1600 लड़कियां पढ़ रही हैं.

रोजगार देने का नया आइडिया

मणिपुर की विजयलक्ष्मी टोंगब्रम इन दिनों कोरोना काल में नौकरी खो चुकी महिलाओं को नया हुनर सिखा रही हैं. वो उन्हें कमल के फूलों के डंठल से धागे बनाना सिखा रही हैं, जिसके जरिए नौकरी गंवा चुकी महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है. आपको बता दें कि कमल के फूलों के डंठल से धागा बनाने से पहले बिजयलक्ष्मी कमल के फूलों की चाय भी बना चुकी हैं.

वेटिंग टिकट पर मिलेगी कंफर्म बर्थ

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को अब टिकट बुक करने से पहले वेटिंग लिस्ट की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि 21 सितंबर से रेलवे ने 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. मतलब ये कि अगर किसी ट्रेन में ज्यादा लोग टिकट बुक करवाते हैं, तो उस रूट पर एक एक्स्ट्रा ट्रेन चलेगी, ताकि वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म हो. क्लोन ट्रेन में यात्रा के 10 दिन पहले ही एडवांस टिकट बुक कराया जा सकेगा.

देश में बढ़ी पेट्रोल-डीजल की मांग

कोविड-19 के कारण ठप पड़ी आर्थिक गतिविधियों में धीरे-धीरे तेजी आने लगी है. पेट्रोल-डीजल की बिक्री से इसका संकेत मिला है. सितंबर के पहले हाफ में पेट्रोल की बिक्री कोविड-19 से पहले के स्तर पर पहुंच गई है. 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका है जब देश में पेट्रोल की बिक्री बढ़ी है.

दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम

स्वीटजरलैंड में चॉकलेट लवर्स के लिए दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम बनाया गया है. सात साल की कड़ी मेहनत से तैयार किए गए इस चॉकलेट म्यूजियम में 30 फीट ऊंचा चॉकलेट फाउंटेन भी मौजूद है. जो दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इस म्यूजियम की सबसे खास बात ये है कि यहां मौजूद हर एक चीज चॉकलेट से बनी है फिर चाहे वो दरवाजें हो या फिर दीवार. इस चॉकलेट म्यूजिम के अंदर दुनिया की सबसे बड़ी लिंट चॉकलेट शॉप भी है.