प्रदर्शन या ड्रामा? जिस ट्रैक्टर को अंबाला में जलाया, दिल्ली में उसी को किया आग के हवाले

अकाली दल का आरोप है कि ये वही ट्रैक्टर है जिसे 20 सितंबर को पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता मोहाली से दिल्ली के लिए निकाले गए अपने ट्रैक्टर मार्च में साथ लेकर गए थे और पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर अंबाला के नजदीक इसी ट्रैक्टर को प्रदर्शन के दौरान आग के हवाले किया था.

कृषि बिल के विरोध में अंबाला और दिल्ली में जलाए गए ट्रैक्टर
कृषि बिल के विरोध में अंबाला और दिल्ली में जलाए गए ट्रैक्टर

कृषि बिल के विरोध में पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों के किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों को राजनीतिक दलों की ओर से भी समर्थन मिल रहा है. इसी कड़ी में पंजाब कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ताओं ने इंडिया गेट पर सोमवार सुबह केंद्रीय कृषि अध्यादेशों के विरोध में एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया. ये ट्रैक्टर अब सियासी मुद्दा बन गया है. जिस ट्रैक्टर को केंद्रीय कृषि अध्यादेशों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए आग के हवाले किया गया है उस ट्रैक्टर पर सियासी बवाल मच गया है.

दरअसल अकाली दल का आरोप है कि ये वही ट्रैक्टर है जिसे 20 सितंबर को पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता मोहाली से दिल्ली के लिए निकाले गए अपने ट्रैक्टर मार्च में साथ लेकर गए थे और पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर अंबाला के नजदीक इसी ट्रैक्टर को प्रदर्शन के दौरान आग के हवाले किया था. लेकिन दिल्ली में फिर प्रदर्शन का नाटक करने के लिए एक बार फिर जले हुए ट्रैक्टर को पंजाब यूथ कांग्रेस के नेता एक गाड़ी में डालकर अपने साथ ले गए और इंडिया गेट पर ट्रैक्टर जलाने के प्रदर्शन का ड्रामा किया.

अंबाला में विरोध प्रदर्शन के दौरान जलाया गया ट्रैक्टर
अंबाला में विरोध प्रदर्शन के दौरान जलाया गया ट्रैक्टर

इससे पहले अंबाला में विरोध प्रदर्शन के दौरान ट्रैक्टर जलाया गया था. ऐसे में अब राजनीतिक दलों से लेकर सोशल मीडिया पर लोग भी कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्शन को दिखावा बता रहे हैं. हालांकि इसके अलावा ट्रैक्टर जलाए जाने को लेकर भी कांग्रेस को आलोचना झेलनी पड़ रही है. बीजेपी ने कांग्रेस के इस प्रदर्शन को दिखावा और ड्रामा बताया है.

कांग्रेस के प्रदर्शन को बीजेपी ने बताया ड्रामा

बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या (Tejaswi Surya) ने कहा “एक असली किसान कभी भी ट्रैक्टर को नहीं फूंक सकता है. यह उसकी जान होती है. किसानों को बदनाम करने के लिए यह यूथ कांग्रेस ने किया है. कृषि कानून किसानों के हित में है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में इन बदलावों का वादा किया था. लेकिन जब मोदी सरकार वही काम कर रही है तो कांग्रेस यू-टर्न ले रही है.”

कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा नई दिल्ली में जलाया गया ट्रैक्टर
कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा नई दिल्ली में जलाया गया ट्रैक्टर

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में जलाया ट्रैक्टर

सोमवार को दिल्ली के हाई सिक्योरिटी जोन के अंतर्गत आने वाले इंडिया गेट (India Gate) के नजदीक प्रदर्शन के दौरान एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया गया. पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. यह सभी पंजाब के रहने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक इनका संबंध पंजाब यूथ कांग्रेस (Youth Congress) से है. इस घटना का वीडियो पंजाब यूथ कांग्रेस के फेसबुक पेज पर लाइव दिखाया गया था.

कृषि कानूनों पर विरोध के बीच सरकार का फैसला- दो दिन पहले शुरू होगी फसलों की खरीद

Related Posts