TRAI: 10 की बजाय 11 डिजिट का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर, जानें वजह

देश के पास फिलहाल 10 डिजिट वाले 210 करोड़ कनेक्शन हैं जो 7,8,और 9 नंबर से शुरू होते हैं.

जल्द ही टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI फोन नंबर के 10 अंकों की संख्या को बढ़ाकर 11 करने की तैयारी में है. TRAI ने डिजिट बढ़ाने को लेकर रिपोर्ट भी जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक सिम कार्ड के नंबर की गिनती बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है.

ये मुमकिन रहा तो मोबाइल नंबर में 10 की बजाय 11 अंकों इस्तेमाल किया जाएगा. रिपोर्ट के देश में टेलीकॉम कनेक्शन्स की मांग में भी तेजी से इजाफा हो रहा है.

TRAI के हिसाब से 2050 तक टेलीकॉम कनेक्शन से जुड़ी जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा. इसके साथ 260 करोड़ अंकों की जरूरत भी पड़ेगी. यही वजह है कि TRAI ने फोन नंबर की डिजिट बढ़ाने का फैसला लिया है.

देश के पास फिलहाल 10 डिजिट वाले 210 करोड़ कनेक्शन हैं जो 7,8,और 9 नंबर से शुरू होते हैं. TRAI ने लोगों से इस मुद्दे पर राय भी मांगी है.

गौरतलब है कि 1993 और 2003 में TRAI ने मोबाइल नंबर्स का विश्लेषण किया था. TRAI के मुताबिक कनेक्शन की बढ़ती मांग की वजह से नंबरिंग रिसोर्सेज को खतरा हो सकता है, इसलिए TRAI फोन नंबर की डिजिट को बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके अलावा TRAI लैंडलाइन नंबर्स के अंकों को भी 10 डिजिट में बदल सकता है. वहीं डोंगल के कनेक्शन नंबर को भी 13 डिजिट में बदला जा सकता है.