लुंगी-चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर कटेगा चालान? नितिन गडकरी ने अफवाहों से किया सावधान

नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद से चालान को लेकर कई तरह की अफवाहें भी फैल रही थीं.

देश में नए मोटर व्हीकल कानून लागू होने के बाद से भारी-भरकम चालान काटे जा रहे हैं. इस बीच नए ट्रैफिक नियमों को लेकर कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं. कहा जा रहा है कि आधी बांह की शर्ट और लुंगी बनियान पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान काटे जा रहे हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय ने अब अफवाहों के प्रति सतर्क किया है. कार्यालय की ओर से बताया गया है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत किन-किन बातों के लिए चालान का प्रावधान नहीं है.

इन पर नहीं काटा जाएगा चालान
गडकरी के ऑफिस से किए गए ट्वीट में लिखा गया है कि ‘अफवाहों से सावधान…! कार्यालय के ट्वीट में कहा गया है कि इन चीजों पर चालान नहीं काटा जाएगा…

  • आधी बांह की शर्ट पहनने पर.
  • लुंगी बनयान में गाड़ी चलाने पर.
  • गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने पर.
  • गाड़ी की शीशा गंदा होने पर.
  • चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर.


गौरतलब है कि इससे पहले नितिन गडकरी ने तमाम तरह के जरूरी दस्तावेज ढोने से बचने के लिए लोगों से mParivahan app का इस्तेमाल करने की अपील की थी. उन्होंने बताया था कि वाहन के सभी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र और बीमा की स्कैन्ड कॉपी इस ऐप पर अपलोड किए जा सकते हैं.

हेलमेट न पहनने से हर रोज औसतन 119 मौतें
मालूम हो कि देशभर में हर रोज औसतन 119 लोगों की मौत हेलमेट न पहनने की वजह से होती है. यानी कि हर घंटे 5 लोग सड़क हादसे में अपनी जान गवा देते हैं और इसका कारण उनका हेलमेट न पहनना होता है.

आंकड़े बताते हैं कि साल 2018 में टू-व्हीलर पर बिना हेलमेट के यात्रा करने पर 43,600 लोगों की सड़क हादसों में मौत हुई. 2017 के मुकाबले इस साल करीब 21 फीसद ज्यादा लोग रोड एक्सीडेंट में हेलमेट न लगाने की वजह से मारे गए थे.

ये भी पढ़ें-

राम मंदिर पर CJI ने किया साफ- 18 अक्टूबर तक हर हाल में पूरी कर ली जाएगी सुनवाई

Exclusive: PAK की UN को चिट्ठी- घर चलाने के लिए हाफिज सईद को पैसे निकालने की मिले इजाजत

गंभीर मोड़ पर दो परमाणु शक्ति देश, भारत-पाकिस्तान से कहा सुलझा लें मामला: डोनाल्ड ट्रंप