Operation Bharatvarsh: पूर्व कांग्रेसी सांसद का दावा, 2014 के चुनाव में खर्च किए 15 करोड़

कांग्रेस के पुराने नेता महाबल मिश्रा कबूलते हैं कि उन्होंने 15 करोड़ रुपयों में चुनाव लड़ा था. अब भी वो इसी रकम के आसपास चाहते हैं.
Operation Bharatvarsh, Operation Bharatvarsh: पूर्व कांग्रेसी सांसद का दावा, 2014 के चुनाव में खर्च किए 15 करोड़

नई दिल्ली: नब्बे के दशक से राजनीति में दखल रखनेवाले कांग्रेसी नेता महाबल मिश्रा के नाम से दिल्ली में हर कोई परिचित है. अब ये नाम टीवी9 भारतवर्ष के ऑपरेशन भारतवर्ष की फेहरिस्त में भी शामिल हो चुका है. देश के राजनीतिक गलियारों में हड़कंप मचा देने वाले इस स्टिंग ऑपरेशन में हैं कांग्रेस के बड़े नेता और पश्चिमी दिल्ली के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा भी बेनकाब हुए हैं.

खुफिया कैमरों से लैस टीवी 9 भारतवर्ष के अंडरकवर रिपोर्टर्स महाबल मिश्रा से उनके स्थायी निवास पर मिले. दिल्ली में 100 करोड़ के एक प्रोजेक्ट का प्रस्ताव रखा. बदले में उन्हें इलेक्शन में फंडिंग का भरोसा दिया. दूसरे बिकाऊ सांसदों की तरह महाबल मिश्रा भी जैसे इसके लिए तैयार बैठे थे. चुनाव में फंडिंग की उम्मीद बनते ही वो खुल कर बात करने लगे. कहा – 2014 के चुनाव में उन्होंने 15 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे.

दिल्ली की लोक सभा सीटों के लिए एक उम्मीदवार को ज्यादा से ज़्यादा 70 लाख खर्च करने की छूट है. यानि महाबल मिश्रा ने इससे 21 गुना ज़्यादा रकम खर्च कर दी.  अंडरकवर टीम ने उनसे पूछा कि इतनी बड़ी रकम वो कहां से लाते हैं.  कांग्रेस नेता महाबल मिश्रा ने जवाब दिया कि उनके दोस्त और शुभचिंतक इस पैसे की व्यवस्था करते हैं. उन्होंने ये भी खुलासा किया कि वो चैक नहीं लेते बल्कि कैश में ही पैसा लेते हैं.

2014 के लोकसभा चुनाव में महाबल मिश्रा बीजेपी नेता प्रवेश वर्मा के हाथों हार गए थे लेकिन उन्हें उम्मीद है कि 2019 के चुनावी दंगल में कांग्रेस पार्टी फिर से इन्हें मैदान में उतारेगी.  अब कांग्रेस को ही फैसला लेना है कि इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद वो महाबल मिश्रा को टिकट देती है या नहीं.

कुल मिलाकर महाबल मिश्रा ने खुफिया कैमरों के सामने मुख्य तौर पर जो खुलासे किए वो थे-

ख़ुलासा – 1

‘15 करोड़ रुपये में लड़ा चुनाव’

ख़ुलासा – 2

‘चेक से नहीं, कैश में चाहिए पैसा’ 

यह भी पढ़ें-#OperationBharatvarsh ने खोली BJP सांसद रामदास की पोल, कैश में मांगे करोड़ों

यह भी पढ़ें- Operation Bharatvarsh: SP नेता ने कहा- गाड़ी से लेकर साड़ी तक, सब पर होते हैं करोड़ों खर्च

यह भी पढ़ें- लालू को ही गाली देता है उनका सांसद, चुनाव में कराता है शराब की होम डिलीवरी

यह भी पढ़ें- यहां देखिए ‘ऑपरेशन भारतवर्ष’ लगातार

Related Posts