इन देशों में दी जाती है बलात्कार की खतरनाक सजा, गोली मारने से लेकर फांसी तक शामिल

चीन में दुष्कर्म करने वालों को मौत की सजा देने का कानून है. यहां तक की कई मामलों में आरोपी के गुप्तांग को शरीर से काट कर अलग किए जाने की भी सजा है.

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुए गैंगरेप और हत्या के बाद देश में फिर से बालात्कार के खिलाफ कड़ी सजा की मांग उठने लगी है. हैदराबाद के इस कांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. हर तरफ से इन दरिंदों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग उठ रही है.

भारत में इसी तरह की मांग कई सालों से उठ रही है. निर्भया मामले के बाद भी इस तरह की मांग ने जोर पकड़ा था जिसके बाद भारत में दी जाने वाली सजा में कुछ बदलाव किए गए थे.

भारत में 12 साल तक की आयु की बच्चियों से दुष्कर्म के दोषियों को मौत की सजा देने का कानून है. इसके अलावा बलात्कार के लिए कम से कम 10 साल की कठोर सजा का प्रावधान है जिसे बढ़ाकर आजीवन कारावास किया जा सकता है.

देश में दुष्कर्म को रोकने के लिए बने तमाम कानूनों के बावजूद भी हालात ऐसे हैं की चार में से एक आरोपी को ही सजा मिल पाती है. भारत जैसे देश में जहां हर रोज कहीं न कहीं से दुष्कर्म की खबरें सामने आती हैं.

अपराधियों में मौत की सजा का खौफ ना होना शायद इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है. लेकिन ऐसे कई देश हैं जहां पर इस घिनौने अपराध के लिए मौत के साथ बेहद ही कठोर सजा दी जाती है. दुष्कर्म के लिए मौत की सजा देने वाले देशों में से एक पड़ोसी मुल्क चीन भी है. इसके अलावा भी कई देशों में इसी तरह के सख्त कानून हैं.

चीन -चीन में दुष्कर्म करने वालों को मौत की सजा देने का कानून है. यहां तक की कई मामलों में आरोपी के गुप्तांग को शरीर से काट कर अलग किए जाने की भी सजा है.

इरान- इरान में इस घिनौने काम के लिए आरोपी को फांसी या लोगों के सामने गोली मारकर मौत देने की सजा है. यहां पर आरोपी को मौत की सजा से माफी तभी मिल सकती है जब पीड़ित उसे खुद इस सजा से माफी दिला दे. लेकिन इसके बाद भी उसे 100 बार कोड़े से पीटे जाने या आजीवन कारावास की सजा का सामना करना होता है.

अफगानिस्तान- अफगानिस्तान में इस अपराध के लिए बेहद ही कड़ी सजा दी जाती है. यहां पर पीड़ित को न्याय देने के लिए आरोपी को चार दिनों के अंदर ही सिर पर गोलीमार कर मौत की सजा दे दी जाती है.

दक्षिण कोरिया- दक्षिण कोरिया में इस तरह के अपराध के लिए किसी भी तरह की माफी नहीं दी जाती है. यहां आरोपी को सुरक्षबलों द्वार सिरपर गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया जाता है.

सउदी अरब- अपनी कट्टरता के लिए जाना जाने वाला सउदी अरब में इस अपराध के लिए बेहद ही सख्त तरीके से सजा दी जाती है. यहां पर आरोपी का सिर जनता के सामने धड़ से अलग करने की सजा है.

युएई- इस देश में भी बलात्कार के लिए फांसी की सजा दी जाती है. यहां पर सात दिनों के भीतर आरोपी को सजा दे दी जाती है.

इजिप्ट- इस देश में भी आरोपी को सरेआम फांसी के फंदे पर लटकाया जाता है ताकि लोग उसे मिली सजा से सबक ले सकें.

ईराक- ईराक में पत्‍थरों से मार-मार कर बलात्कार करने वालों को मौत की सजा दी जाती है. यहां रेप के गुनाहगार को तब तक पत्थर मारे जाते हैं, जब तक की वो मर ना जाए.

फ्रांस- फ्रांस में आरोपी को 15 साल की सजा का प्रावधान है. जिसे बढ़ाकर 30 साल भी किया जा सकता है.

नीदरलैंड- इस देश में जबरदस्ती या बिना अनुमति के जबरन किस करने को भी दुष्कर्म माना जाता है. सजा के तौर पर आरोपी को चार से 15 साल तक की सजा दी जाती है. यहां तक की इस देश में वैश्याओं के साथ भी किसी तरह की हिंसा पर चार साल की सजा का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें-

‘जैसे लड़की को जलाया, वैसे मेरे बेटे को भी जला दो’, हैदराबाद कांड पर चारों आरोपियों की माओं ने क्या कहा

गिड़गिड़ाती रही डॉक्टर, पहले जबरन पिलाई शराब, फिर मौत के बाद भी दरिंदे करते रहे रेप