ब्रिटेन ने 60 ग्रीन जोन देशों को दी क्वारंटीन फ्री ट्रैवेल की इजाजत, भारत और अमेरिका लिस्ट से बाहर

दुनियाभर में COVID-19 मामलों की कुल संख्या 1.1 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, वहीं इससे होने वाली मौतों की संख्या 524,000 से अधिक हो गई हैं.
quarantine-free international travel, ब्रिटेन ने 60 ग्रीन जोन देशों को दी क्वारंटीन फ्री ट्रैवेल की इजाजत, भारत और अमेरिका लिस्ट से बाहर

ब्रिटेन ने शुक्रवार को लगभग 60 ग्रीन जोन देशों (जहां कोरोना का खतरा कम है) को क्वारंटीन फ्री ट्रैवेल की अनुमति दी है. यानी इन देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन में छूट दी जाएगी. हालांकि इसमें भारत और अमेरिका को शामिल नहीं किया गया है. ब्रिटेन ने अमेरिका को रेड जोन में रखा है. नए नियम 10 जुलाई से लागू होंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स (UK Transport Secretary Grant Shapps) के मुताबिक कोरोना वायरस से कम हुए जोखिम वाले देशों की सूची में जर्मनी, फ्रांस, स्पेन और इटली के यूरोपीय स्थलों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि तमाम एहतियात और सावधानी के साथ हम अपने देश को फिर से खोलने जा रहे हैं. ग्रीन जोन देशों से अगर कोई बिजनेस या घूमने-फिरने के लिए ब्रिटेन आना चाहता है तो उनका स्वागत है.

ग्रांट शेप्स ने कहा कि ब्रिटेन के कारोबारियों और तमाम लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है और इस स्थिति तक पहुंचने के लिए हमारे देश लगातार काम किया है. हालांकि शेप्स ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर अगर यात्रा के लिए परमिट किए गए देशों में कोरोना के मामले दोबारा बढ़ते हैं तो हम उन पर रोक लगा देंगे.

इससे पहले ब्रिटेन में जून में जारी किए लॉकडाउन (Lockdown) के तहत विदेशों से ब्रिटेन आए यात्रियों को दो हफ्ते के लिए क्वारंटीन या सेल्फ आइसोलेशन में रहना जरूरी था. वहीं अब ग्रीन जों से आ रहे यात्रियों को क्वारंटीन में छूट मिलेगी. इसके लिए यात्रियों की पिछले 14 दिन में किसी रेड जोन देश की ट्रैवेल नहीं होनी चाहिए.

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से इन दिनों भारत (India) समेत दुनिया (World) के कई देश जूझ रहे हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 1.1 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, वहीं इससे होने वाली मौतों की संख्या 524,000 से अधिक हो गई हैं. ब्रिटेन में कोरोना के 2,85,787 मामले और 44,216 मौतें हुई हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts